बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने किया एलर्ट, यह दिए सुझाव : MP NEWS

बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने किया एलर्ट, यह दिए सुझाव : MP NEWS

भोपाल मध्यप्रदेश

बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने किया एलर्ट, यह दिए सुझाव : MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर चल ही रहा है और बर्ड फ्लू की दस्तक से सरकार एलर्ट हो गई है। प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क रहने के साथ ही कौओं एवं पक्षियों के मौत की जानकारी होने पर रोग नियंत्रण के लिये भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं।

प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल के निर्देश पर प्रदेश में कौओं की मौत पर नियंत्रण के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है कि कौओं में पाया जाने वाला वायरस एच 5 एन 8 अभी तक मुर्गियों में नहीं मिला है। मुर्गियों में पाया जाने वाला वायरस एच5एन1 होता है।

बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने किया एलर्ट, यह दिए सुझाव : MP NEWS

एमपीः आत्मनिर्भर मध्य-प्रदेश पर मंथन शुरू, तय होगी जवाबदेही…

मिली जानकारी अनुसार इंदौर में 23 दिसंबर से 3 जनवरी 2021 तक इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा ने 112, खरगोन में 13 सिहोर में 9 कौओं की मौत हुई है। मृत कौओं के सेम्पल भोपाल स्थित स्टेट डीआई लैब भेजे जा रहे हैं। मंत्री पटेल ने कहा है कि सभी जिलों में बर्ड फ्लू सर्विलांस का कार्य जारी है। इसके साथ ही प्रदेश में कुक्कुट फार्म, कुक्कुट बाजार जलाशयों आदि की सतत निगरानी की जा रही है।

बर्ड फ्लू के लक्षण

मंत्री पटेल ने बताया है कि पक्षियों पर नजर रखे और यदि आंख, गर्दन, सिर के आसपास सूजन है। आंखों से रिसाव हो रहा है। अचानक कमजोरी, पंख गिरना, पक्षियों में सुस्ती, आहार व अंडे देने में कमी आने पर सतर्क रहें, उन्हें छुए नहीं। इसकी सूचना पशु चिकित्सा अधिकारी को दें।

एमपीः शिक्षकों के ट्रांसफर नीति में होगा बदलाव, चिंतन-मंथन के बाद होगी अदला-बदली…

परिवहन विभाग ने चेकिंग अभियान में टैक्स और जुर्माने की रकम वसूली : REWA NEWS

देश में तेंदुए के मामले में अव्वल रहा मध्यप्रदेश, आंकड़े में 3421 मिले…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *