प्रदेश के 6 शहरों में शुरू होंगे सेफ सिटी कार्यक्रम, मंत्रिपरिषद की मंजूरी....

प्रदेश के 6 शहरों में शुरू होंगे सेफ सिटी कार्यक्रम, मंत्रिपरिषद की मंजूरी….

भोपाल मध्यप्रदेश

प्रदेश के 6 शहरों में शुरू होंगे सेफ सिटी कार्यक्रम, मंत्रिपरिषद की मंजूरी….

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं, लड़कियों एवं बच्चों सुरक्षित रखने एवं उत्पीड़न को रोकने के लिए सेफ सिटी कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रही है। इसके मद्देनजर 6 शहरों को प्राथमिकता के तौर लिया गया है। जिसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा एवं छतरपुर शामिल हैं।

इन शहरों में सेफ सिटी कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने घटनाओं की निंदा करते हुए संख्त कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। सेफ सिटी के लिए मंत्रिपरिषद द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। बताया गया है कि महिला बाल विकास इस कार्यक्रम में नोडल के रूप में कार्य करेगा तथा राज्य स्तरीय कार्यक्रमों की गतिविधियों के क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका निभाएगा।

प्रदेश के 6 शहरों में शुरू होंगे सेफ सिटी कार्यक्रम, मंत्रिपरिषद की मंजूरी....

रीवा : तालाब में मिली युवक की लाश को चौराहे पर रखकर परिजनों ने किया हंगामा

सेफ सिटी कार्यक्रम का उद्देश्य शहरों और सार्वजनिक स्थलों को सुरक्षित रूप से विकसित करना है। जिससे हर उम्र की लड़कियां एवं महिलाएं हिंसा से भयमुक्त होकर उनका उपयोग कर सकें। शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रशिक्षण, रोजगार जैसी बुनियादी सेवाओं तक उनकी पहुंच सुनिश्चित हो और स्वावलंबी जीवन यापन कर सकें। यह एक बहुआयामी और बहुस्तरीय कार्यक्रम है।

वर्ष 2021-22 थीम सेफ सिटी कार्यक्रम की वार्षिक थीम लड़कियों और महिलाओं के प्रति सम्मानपूर्वक नजरिये और व्यवहार देना तथा छेड़छाड़ मुक्त शहर का निर्माण करना है। इस वर्ष सर्वप्रथम छेड़छाड़ उन्मूलन पर वृहद स्तर पर कार्य किया जायेगा।

चयनित शहरों में व्यापक रूप से शहर के सार्वजनिक स्थलों जैसे बस स्आप, मोहल्ले, मार्केट को भयमुक्त बनाने का कार्य किया जायेगा। इसके तहत शहर के हाॅट स्पाट चिन्हांकन सीआरसी का चयन और प्रशिक्षण, जिला मास्टर टेनर्स का प्रशिक्षण, संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

रीवा : तालाब में मिली युवक की लाश को चौराहे पर रखकर परिजनों ने किया हंगामा

सहारा इंडिया की 99 एकड़ जमीन की खरीदी बिक्री पर कलेक्टर ने लगाई रोक

साल 2020 के आखिरी दिन कोरोना ने बरपाया कहर, मिले रिकार्डतोड़ पाॅजिटिव केस

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *