शिवराज ने कहा, न राग है न द्वेष है, मुद्दा विकास है, जो परफार्मेन्स देगा वही टिकेगा...

PM एवं CM सम्मान निधि का लाभ ले रहे अपात्र किसानों की खैर नहीं, होगी वसूली

मध्यप्रदेश

PM एवं CM सम्मान निधि का लाभ ले रहे अपात्र किसानों की खैर नहीं, होगी वसूली

भोपाल : ऐसे किसान जो PM एवं CM किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं लेकिन शासन की गाइड लाइन के अनुसार पात्र नहीं हैं, ऐसे किसानों से राशि वसूली की कार्यवाही होगी। दरअसल शिवराज सरकार ने हजारों किसानों को नोटिस भेजा है जहां उन्होंने किसानों से सम्मान निधि वापस करने की बात कही है। किसानों को भेजी गई नोटिस में उल्लेख किया गया है कि वह किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं हैं जिस वजह से उन्हें किसान सम्मान निधि की राशि वापस करनी होगी। जानकारी अनुसार मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह सरकार द्वारा 2 लाख किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिया गया था, इनमें से हजरों किसानों को नोटिस भेजकर सम्मान निधि वापस करने की बात कही गई है। नोटिस में बताया गया है कि कई किसान आयकर दाता हैं जो किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं हैं।

AMAZON DEALS – UPTO 80% OFF

PM -Kisan के तहत नौ करोड़ से अधिक किसान परिवारों को PM ने 18 हजार करोड़ रुपये जारी किए


दोषी कौन, पटवारी या किसान

मामले में जो तथ्य सामने आ रहे हैं उनमें किसे दोषी माना जाय। किसान सम्मान निधि की पूरी कागजी कार्रवाई पटवारियों की देखरेख में हुई तब पूरी जांच क्यों नहीं की गई। साफ जाहिर है कि पटवारियों ने लेनदेन कर मनमानी तरीके से लोगों को पात्र बना दिया जबकि गरीब आज भी सम्मान निधि के लिए भटक रहे हैं। मामले में सिर्फ किसानों को दोषी नहीं माना जाना चाहिए। पटवारियों के खिलाफ भी कार्यवाही होनी चाहिए।

हर जिले में अपात्रों की फेहरिस्त


प्रदेश के सभी जिलों में अपात्रों की फेहरिस्त है। प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही रीवा, सीधी, सतना सहित तमाम जिलों ऐसे अपात्रों की लंबी लाइन है जिनका नाम विलोपित किया जाना चाहिए वहीं जांच पड़ताल कर पात्र का नाम जोड़ा जाना चाहिए। तमाम ऐसे किसान हैं जो शासकीय नौकरी करते हुए वेतन के रूप में मोटी रकम पा रहे हैं इसके बावजूद वह किसान सम्मान निधि का लाभ पूरे परिवार सहित ले रहे हैं। जिसकी गहन जांच कराई जानी चाहिए।

Nokia 5.4 QUAD रियर कैमरा के साथ लॉन्च किया गया: देखे कीमत, specifications

Oppo A15s ट्रिपल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च: कीमत, specifications

New Parliament Building : PM मोदी 10 दिसंबर को रखेंगे आधारशिला, जानिए नए संसद भवन की ख़ासियत

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *