रीवा: महिला एवं बाल विकास को लेकर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कह डाला कुछ ऐसा....

रीवा: महिला एवं बाल विकास को लेकर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कह डाला कुछ ऐसा….

मध्यप्रदेश रीवा

रीवा: महिला एवं बाल विकास को लेकर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कह डाला कुछ ऐसा….

रीवा: ग्राम पंचायत धौचट में आँगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 02 के भवन का लोकार्पण कार्यक्रम सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। लोकार्पण करने के पश्चात केपी त्रिपाठी ने वहाँ उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आँगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से अनेकों जनहितैषी, हितग्राहिमूलक तथा महिलाओं और बच्चों के पोषण को ध्यान में रखते हुए अनेकों योजनाएँ चलाई जा रही हैं जिसका आप सभी को जागरुक रहकर लाभ लेने की आवश्यकता है।

केपी त्रिपाठी ने कहा कि आँगनवाड़ी भारत में ग्रामीण माँ और बच्चों की देखभाल का अत्यंत महत्वपूर्ण केंद्र है। बच्चों के भूख और कुपोषण से निपटने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के भाग के रूप में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आँगनवाड़ी का अर्थ है “आँगन आश्रय” और इन आश्रय स्थलों में छह वर्ष से कम आयु के बच्चों की टीकाकरण, समस्त गर्भवती स्त्रियों के लिए प्रसव पूर्व देखभाल और टीकाकरण।

रीवा: महिला एवं बाल विकास को लेकर सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कह डाला कुछ ऐसा....

मध्यप्रदेश में बेटियों के पूजन के बाद शुरू होंगे सरकारी कार्यक्रम, मुख्यमंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ अमल

छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को अनुपूरक पोषण, गर्भवती और शिशुओं की देखभाल करने वाली स्त्रियों को अनूपूरक पोषण, 15-45 वर्ष के आयु वर्ग की सभी महिलाओं के लिए पोषण और स्वास्थय शिक्षा, गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्वक देखभाल तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की प्रसवोत्तर देखभाल, नए जन्मे शिशुओं तथा 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों की देखभाल, कुपोषण अथवा बीमारी के गंभीर मामलों को अस्पतालों।

समुदाय स्वास्थय केन्द्रों अथवा जिला अस्पतालों (पोषण पुनर्वास केंद्र/नवजात शिशु गहन देखरेख यूनिट) को भेजना, 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों को अनौपचारिक विद्यालयपूर्व शिक्षा प्रदान करना आदि कार्यों में आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई जाती हैं। इसके साथ साथ केपी त्रिपाठी ने विभिन्न हितग्राहिमूलक योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

इस दौरान साथ में बनकुइयाँ मण्डल अध्यक्ष मनीष शुक्ला ‘सुद्धू’, महामंत्री सत्यनारायण सिंह, आर० के० उर्मलिया जी, ग्राम पंचायत धौचट सरपंच साधूलाल कोल, भिटवा सरपंच शेषमणि पाण्डेय, ग्राम पंचायत धौचट सचिव रेखा सिंह, रोजगार सहायक धर्म सिंह, अभिलाष गौतम, बृजेश त्रिपाठी, राजभान सिंह, हर्षित मिश्रा, धीरू उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

जीआरपी ने नोटों से भरे भारी-भरकम बैग के साथ युवक को पकड़ा

सागर के विकास के लिए शिवराज सरकार ने खोल दिया पिटारा, खबर पढ़ आपको मिलेगी ख़ुशी….

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *