सीधी: लोन के ऑनलाइन लुभावने प्रस्‍तावों से फंस सकते हैं मुसीबत में, सतर्क रहें....

सीधी: लोन के ऑनलाइन लुभावने प्रस्‍तावों से फंस सकते हैं मुसीबत में, सतर्क रहें….

मध्यप्रदेश सीधी

सीधी: लोन के ऑनलाइन लुभावने प्रस्‍तावों से फंस सकते हैं मुसीबत में, सतर्क रहें….

सीधी। ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। यदि आपके मोबाइल पर कोई मैसेज आए और आपको बिना गारंटी या कम दस्तावेज के लोन देने की बात कहे तो सावधान हो जाएं। ऐसे मैसेज पर रिस्‍पांड करते हुए आपने कोई छोटा-मोटा लोन ले भी लिया तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

लोन न चुका पाने पर संबंधित व्‍यक्ति के रिश्तेदार या परिचितों को धमकाने के मामले भी सामने आ रहे हैं। इसके चलते जिला अग्रणी बैंक प्रबंधन ने भी ऐसे मामलों में लोगों को सतर्क रहने की समझाइश दी है। जिले के साथ-साथ रीवा, सतना सहित तमाम ऑनलाइन तरीकों से भोलेभाले लोगों को ठगने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

सीधी: लोन के ऑनलाइन लुभावने प्रस्‍तावों से फंस सकते हैं मुसीबत में, सतर्क रहें....

कभी ग्राहकों को लोन दिलाने के नाम पर मोबाइल में कोई एप डाउनलोड कराकर उनकी बैंक संबंधित जानकारी ली जाती है और फिर बैंक खाते से रुपये निकाल लिए जाते हैं, तो कभी अन्य तरीकों से लोगों की ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। इसके अलावा तुरंत लोन देने के नाम पर भी लोगों को झांसे में लिया जा रहा है। ऐसे मामलों से बचने के लिए सायबर एक्सपर्ट और बैंककर्मी लोगों को समझाइश भी दे रहे हैं।

दिल्ली से विशेष विमान में रायपुर लाया जायेगा मोतीलाल वोरा का पार्थिव शरीर, शाम 4 बजे दुर्ग में होगा अंतिम संस्कार..

मनमाना ब्याज की वसूली

सबसे पहले वे 30 फीसद तक राशि विभिन्न चार्ज के नाम पर काट लेते हैं। वहीं मनमाना ब्याज लगाते हैं। इससे राशि बढ़ जाती है और कई लोग लोन की किश्‍त चुका नहीं पाते हैं। इस पर उन्‍हें कॉल करके धमकाया जाता है। साथ ही जमा किए गए दस्तावेज के आधार पर संबंधित के रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर ढूंढ लेते हैं और फिर उन्हें भी कॉल करते हैं।

इस संदर्भ में जिले के बैंक प्रबंधन का कहना है कि ठग विभिन्न तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं, जिनसे लोगों को सतर्क रहना चाहिए। सायबर एक्सपर्ट बताते हैं कि कोई भी बैंक जब लोन देता है तो यह भी देखता है कि ग्राहक रकम वापस चुका पाने में सक्षम है या नहीं, उसकी आय का साधन क्या है, आदि बिंदुओं पर जानकारी ली जाती है।

इनके दस्तावेज के आधार पर ही लोन के मामले आगे बढ़ते हैं। लेकिन यदि बिना जांच.पड़ताल लोन देने की पेशकश हो रही है तो समझ जाइये कि कुछ तो गड़बड़ है। इसलिए लोग ऐसे मामलों से बचें, क्योंकि यह आपको किसी मुसीबत में डाल सकते हैं।

नगरीय निकायों के सभी खाते संचालनालय के ई.नगरपालिका पोर्टल से होंगे लिंक : SATNA NEWS

भू-माफिया के खिलाफ चला प्रशासन का बुल्डोजर, नशा तस्कर का गिराया अवैध निर्माण- Rewa News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *