मध्यप्रदेश के इस जिले में खुलेगा प्रदेश का दूसरा Sainik School, रीवा में है पहला

मध्यप्रदेश के इस जिले में खुलेगा प्रदेश का दूसरा Sainik School, रीवा में है पहला

भिंड मध्यप्रदेश रीवा

Sainik School in MP / भोपाल। मध्यप्रदेश में दूसरा Sainik School खोलने की अनुमति रक्षा मंत्रालय द्वारा दे दी गई है। प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल भिंड जिले में खोला जाएगा। अभी प्रदेश के रीवा जिले में एक सैनिक स्कूल है।

बता दें वर्ष 2015 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भिंड में सैनिक स्कूल खोले जाने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही इस पर अमल शुरू हो गया था। अब रक्षा मंत्रालय ने भी इस पर मुहर लगा दी है। इसके लिए भिंड के मालनपुर में Sainik School खोले जाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके अनुबंध की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। अब मंत्रिपरिषद के अंतिम निर्णय के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

मध्यप्रदेश के इस जिले में खुलेगा प्रदेश का दूसरा Sainik School, रीवा में है पहला

माना जा रहा है आगामी शैक्षणिक सत्र से ही प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल अपनी सेवाएं देने लगेगा। इसके लिए भवन तलाश करने की जिम्मेदारी कलेक्टर भिंड को सौंपी गई थी। सैनिक स्कूल के लिए मालनपुर में हॉट लाइन फैक्ट्री के पीछे 50 एकड़ भूमि चिन्हित भी की गई है। जिस पर 100 करोड़ रुपये की लागत से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन अगले दो साल में स्कूल भवन तैयार करेगा।

रीवा में बोले कांग्रेस के प्रदेश महासचिव मुकुल वासनिक, भाजपा कर रही लोकतंत्र की हत्या….

मध्यप्रदेश के भिंड एवं मुरैना जिले से सर्वाधिक युवा भारतीय सेना में जाते हैं, इसे देखते हुए सीएम ने भिंड में Sainik School खोले जाने की घोषणा की थी। इस स्कूल में शुरुआत में 600 बच्चों को दाखिला मिलेगा, जिन्हे स्कूली वातावरण में सेना में जाने के लिए माहौल में ढाला जाएगा। पिछले महीने विभाग ने रक्षा मंत्रालय से त्रिपक्षीय अनुबंध की प्रक्रिया भी पूरी कर ली। अब प्रस्ताव वित्त विभाग को सहमति के लिए भेजा गया है। फिर निर्णय के लिए कैबिनेट जाएगा।

सतना: कार-मोटर साइकिल भिड़ंत में एक की मौत, पढ़िए पूरी खबर….

रीवा में है मध्यप्रदेश का पहला सैनिक स्कूल

मध्यप्रदेश का पहला और एकमात्र Sainik School अभी रीवा में है। इसे रक्षा मंत्रालय द्वारा 20 जुलाई 1962 में स्थापित किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बच्चों को नेशनल डिफेन्स अकादमी के लिए तैयार करना है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *