सतना: गेहूं की फसल पर चलवाई जेसीबी, प्रिज्म सीमेंट की दबंगई

सतना: गेहूं की फसल पर चलवाई जेसीबी, प्रिज्म सीमेंट की दबंगई

मध्यप्रदेश सतना

सतना: गेहूं की फसल पर चलवाई जेसीबी, प्रिज्म सीमेंट की दबंगई

सतना। जिले के रामपुर बाघेलान क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बगहाई में खेतों पर खड़ी गेहूं की फसल पर जेसीबी मशीन सरकारी संरक्षण में चलवा दी गई। जबकि संबंधित जमीनों को लेकर संभागायुक्त कार्यालय रीवा में अपील की गई है।

सतना: गेहूं की फसल पर चलवाई जेसीबी, प्रिज्म सीमेंट की दबंगई

अपील स्वीकार होने के बाद भी रामपुर बाघेलान तहसील के अंतर्गत ग्राम बगहाई में साढ़े छः एकड़ जमीन पर बोई गई गेहूं की फसल पर जेसीबी चलवाने का कारनामा स्वयं तहसीलदार और मौके पर पहुंची पुलिस की उपस्थिति में करवाया गया है। ग्राम बगहाई निवासी देवेंद्र सिंह, मधुराज सिंह, जगजाहिर सिंह, छत्रपाल सिंह और लवकुश सिंह की साढ़े छः एकड़ जमीन पर मौजूद गेहंू की फसल में जसीबी चलवा दी गई।

जबरिया कब्जा का आरोप

प्रिज्म जानसन सीमेंट मनकहरी ने माइंस बनाने के लिए जबरिया किसानों की जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। तत्कालीन कलेक्टर बिना किसानों का पक्ष लिये भू राजस्व संहिता 1959 की धारा 247 (3)(4) के तहत एकपक्षीय फैसला प्रिज्म जानसन सीमेंट के पक्ष में दिया गया है। जिस किसानांे ने कमिश्नरी कार्यालय में कलेक्टर सतना के फैसले को चुनौती दी गई है। जिसे कमिश्नरी ने स्वीकार कर लिया है।

लेकिन प्रिज्म सीमेंट प्रबंधन जबरिया काम कर रहा है। किसानों ने आरोप लगाया है कि जमीन का उचित मुआवजा दिये बिना जमीन पर माइंस का काम प्रिज्य सीमेंट लिमिटेड करवा रहा है। जहां पहले सीमेंट फैक्ट्री 60 से 70 लाख रुपये एकड़ मुआवजा किसानों को देता था वहीं अब केवल 20 लाख रुपये एकड़ जमीन देने का दबाव बनाया जा रहा है। जिससे किसान अपनी जमीन नहीं बेंचना चाहते।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *