भोपाल

अब चैनल के माध्यम से होगी बच्चों की पढ़ाई, पंचायत भवनों में होगी टीवी की व्यवस्था : MP NEWS

अब चैनल के माध्यम से होगी बच्चों की पढ़ाई, पंचायत भवनों में होगी टीवी की व्यवस्था : MP NEWS
x
अब चैनल के माध्यम से होगी बच्चों की पढ़ाई, पंचायत भवनों में होगी टीवी की व्यवस्था : MP NEWS राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला कलेक्टर्स को पत्र

अब चैनल के माध्यम से होगी बच्चों की पढ़ाई, पंचायत भवनों में होगी टीवी की व्यवस्था : MP NEWS

भोपाल (MP NEWS) । राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला कलेक्टर्स को पत्र लिखकर पंचायत भवन में टीवी उपलब्ध कराने और बच्चों की पढ़ाई के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। जहां प्रदेश के 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया गया है।

इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है जिसमें कहा गया है कि प्रदेश के पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से होगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी कलेक्टर्स को पंचायत भवन में टीवी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। इसके लिए जिले के सभी केबल आपरेटर्स से अनुबंध किया गया है।

मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने 1 से 8वीं तक के स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो जिससे स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया गया है। बताया गया है कि स्वयंप्रभा चैनल का संचालन मानव संसाधन विभाग द्वारा किया जाता है। जहां विभाग दूरदर्शन के माध्यम से अभी तक 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की पढ़ाई से संबंधित लेक्चर्स प्रसारित कराया जा रहा था। अब स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से 1 से 12वीं तक के बच्चे पढ़ाई करेंगे।

कितनी कारगर होगी पढ़ाई

कोरोना संक्रमण के कारण अभी तक की बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से चैपट दिख रही है। आॅनलाइन के माध्यम से होने वाली पढ़ाई का कोई असर नहीं दिखा है। बच्चों की पढ़ाई को लेकर सबसे ज्यादा अभिभावक चिंतित हैं। जहां स्कूलों से ट्यूशन की लगातार डिमांड आ रही है लेकिन बच्चे स्कूल का मुंह नहीं देख पाए हैं और पढ़ाई की कोई व्यवस्था हो पाई है। अब शिक्षा विभाग द्वारा चैनल के माध्यम से टीवी में बच्चों को पढ़ाने का निर्णय लिया है, यह कितना कारगर होगा समय बताएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story