रीवा: उपद्रवियों की लाठी घायल युवक की मौत, पढ़िए पूरी खबर

देश भर के सेक्स वर्कर्स को राशन वितरण प्रणाली से जोड़ने की तैयारी, मध्यप्रदेश के 40 हजार लोगों को मिलेगा सस्ते राशन का लाभ

मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

कोरोना महामारी की मार देश के अन्य लोगों के साथ-साथ सेक्स वर्कर्स भी झेल रहें हैं। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देशभर के सेक्स वर्कर्स को सरकार सस्ता राशन उपलब्ध कराने जा रही है।

बता दें कोरोना वायरस के कारण देश में हुए लॉकडाउन का असर देशभर के सेक्स वर्कर्स पर भी पड़ा है। इसकी भी आमदनी बंद हो गई थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्करों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार से राशन की उचित व्यवस्था करने का आदेश दिया था। जिस पर सरकार सेक्स वर्करों के नाम एवं पहचान को गोपनीय रखते हुए अलग से राशन वितरण प्रणाली में नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। जिससे पुरूष, महिला सेक्स वर्करों के साथ साथ ट्रांसजेंडरों को भी सस्ता राशन मुहैया कराया जा सके।

मध्यप्रदेश के 40,132 सेक्स वर्कर्स होंगे लाभान्वित

देश के साथ साथ मध्यप्रदेश के भी 40,132 सेक्सवर्कर एवं ट्रांसजेंडर लाभान्वित किए जाएंगे। इसके लिए राशन वितरण प्रणाली सिस्टम में अपडेशन के कार्य शुरू कर दिए गए है।

NGO को राशन पहुंचाने का जिम्मा

चिन्हित किए गए 40,132 महिला एवं पुरुष सेक्स वर्करों और ट्रांसजेंडरों के घरों में गोपनीयता के साथ राशन पहुंचाने का जिम्मा NGO को दिया जाएगा। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अलग-अलग NGO इस कार्य को पूरा करने का जिम्मा उठाएंगी। यह डेटा बेस खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम को राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।

आधार सीड और थंब इम्प्रैशन की अनिवार्यता नहीं

सेक्स वर्करों को राशन प्राप्त करने के लिए आधार सीड होने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। उन्हे राशन भी मिलेगा और राशन की पर्ची भी उपलब्ध कराई जाएगी लेकिन उनका आधार नंबर सीड नहीं किया जाएगा एवं न ही थंब इंप्रेशन लिया जाएगा। आमतौर पर राशन का लाभ लेने वालों को आधार सीड होने के साथ-साथ थंब इंप्रेशन देना होता है।

देश भर के सेक्स वर्कर्स को राशन वितरण प्रणाली से जोड़ने की तैयारी, मध्यप्रदेश के 40 हजार लोगों को मिलेगा सस्ते राशन का लाभ

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *