भोपाल

CM SHIVRAJ का ऐलान, नवदुर्गा में मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मंदिर, दुर्गा प्रतिमाएं होगी स्थापित, दशहरे पर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
CM SHIVRAJ का ऐलान, नवदुर्गा में मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मंदिर, दुर्गा प्रतिमाएं होगी स्थापित, दशहरे पर...
x
CM SHIVRAJ का ऐलान, नवदुर्गा में मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मंदिर, दुर्गा प्रतिमाएं होगी स्थापित, दशहरे पर... मध्यप्रदेश के CM SHIVRAJ ने कहा है कि नवरात्र

CM SHIVRAJ का ऐलान, नवदुर्गा में मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मंदिर, दुर्गा प्रतिमाएं होगी स्थापित, दशहरे पर…

मध्यप्रदेश के CM SHIVRAJ ने कहा है कि नवरात्र के दौरान प्रदेश के सभी देवी मंदिर खुले रहेंगे तथा श्रद्धालुजन आसानी से माता के दर्शन कर सकेंगे। परन्तु कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि यथासंभव घर पर ही माता की पूजा-अर्चना करें तथा मंदिरों में भीड़ एकत्रित न हो। साथ ही उन्होंने जनता से कहा है कि वह अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने, हाथ सैनेटाइज करने आदि सभी सावधानियों का पालन करे। थोड़ी सी असावधानी कोरोना संक्रमण का कारण बन सकती है।

200 से अधिक व्यक्ति एकत्रित न हों

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि मंदिर प्रांगण अथवा हॉल कितना भी बड़ा क्यों न हो, एक समय में वहां 200 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं होने चाहिएं। छोटे स्थानों पर उतने ही व्यक्ति एक बार में एकत्रित हों जिससे एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे।

लाइन में एक-दूसरे के बीच हो पर्याप्त अंतर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंदिरों में दर्शन के लिए लगने वाली लाइनों में एक-दूसरे श्रद्धालु के बीच पर्याप्त अंतर हो, यह मंदिर प्रबंध समितियाँ तथा व्यवस्थापक सुनिश्चित करें।

MP: 700 किलोमीटर दूर अपने प्रेमी नौकर को तलाशने पहुची करोड़पति प्रेमिका महिला, पढ़िए पूरा मामला

दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जा सकेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नवरात्र पर दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जा सकेंगी तथा स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं पर 6 फीट ऊँचाई का प्रतिबंध नहीं है। परन्तु प्रतिमाएं स्थापित किए जाने तथा झांकियां बनाए जाने में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि उनके दर्शन श्रद्धालुओं को सुगमता से बिना रूके हो जाएं, जिससे कहीं भी भीड़ एकत्रित न हो। गुफा या इस प्रकार की झांकी न बनाई जाए, जिसके दर्शन में श्रद्धालु को सकरे रास्ते से अथवा झुककर जाना पड़े, अधिक समय लगे अथवा एक स्थान पर रूकना पड़े।

CM SHIVRAJ का ऐलान, नवदुर्गा में मध्यप्रदेश में खुलेंगे सभी मंदिर, दुर्गा प्रतिमाएं होगी स्थापित, दशहरे पर...

नहीं होंगे चल समारोह

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि नवरात्र पर किसी भी प्रकार के चल समारोह नहीं होंगे। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए आयोजन समिति के अधिकतम 10 व्यक्ति निर्धारित विसर्जन स्थलों पर जा सकेंगे। विसर्जन में भी पूरी सावधानियों एवं तत्संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

दशहरे पर हो सकेगा रावण दहन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दशहरे के अवसर पर रावण दहन किया जा सकेगा तथा रामलीलाएं भी हो सकेंगी। परन्तु कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी रखने, मास्क लगाने आदि की सावधानियां अनिवार्य रूप से बरतनी होंगी।

रीवा: होटल के अंदर IPL पर लगाए जा रहे थें दांव, एक सटोरिया लगा पुलिस के हाथ, सरगना फरार

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story