बंद मेधावी योजना को शिवराज ने किया शुरू, 25 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर करने के बाद बोले सीएम- हर कदम पर आपके साथ

15 अगस्त से अब तक सीएम शिवराज द्वारा की गई प्रमुख घोषणाएं

भोपाल मध्यप्रदेश

15 अगस्त से अब तक सीएम शिवराज द्वारा की गई प्रमुख घोषणाएं

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चैहान बीते दिनों से एक्शन मूड़ में नजर आ रहे हैं। वह प्रदेश की जनता के लिए आए दिन नई-नई घोषणाएं कर रहे हैं। गत मंगलवार को शिवराज सिंह चैहान ने प्रदेश के किसानों को पीएम सम्मान निधि में राज्य सरकार की ओर से 4 हजार रूपए दिए जाने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि यह राशि दो किश्तों में किसानों को मिलेगी। जिससे 77 लाख प्रदेश के किसानों को फायदा होगा। बता दें कि पीएम सम्मान निधि केन्द्र सरकार द्वारा देशभर के किसानों को 6 हजार रूपए दिए जाने की घोषणा की गई है। जिसमें प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चैहान ने 4 हजार रूपए प्रदेश सरकार की ओर से देने की बात कही है। इस तरह अब किसानों को कुल 10 हजार रूपए किसान सम्मान निधि के रूप में मिलेगी। 

दो प्रतिशत घटाया सेस

सीएम शिवराज ने पिछले सप्ताह प्रदेश के नागरिकों के लिए एक बड़ी घोषणा की थी। सीएम ने अपने घोषणा में 2 प्रतिशत सेस घटाने की घोषणा थी। सीएम की इस घोषणा के बाद से पहले 3 प्रतिशत सेस टैक्स नगरीय प्राॅपर्टी खीरीदी पर देने पड़ते थे। लेकिन अब सिर्फ 1 प्रतिशत ही स्टाम्प ड्यूटी देनी पड़ेगी। सरल भाषा में इसे ऐसा समझा जा सकता है कि अगर कोई व्यक्ति 1 लाख रूपए तक की प्राॅपर्टी की खरीदी एवं बिक्री करता था तो उसे 3 हजार रूपए टैक्स के रूप में पेय करना पड़ता था। सीएम की इस घोषणा से अब सीधे 2 हजार की बचत होगी।

प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता

सीएम शिवराज सिंह चैहान ने अगस्त माह में बेरोजगार युवकों के लिए एक खास घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि अब प्रदेश की सरकारी नौकरिया सिर्फ प्रदेश के युवाओं के लिए ही होगी। सीएम ने कहा था कि सरकार इस मामले में कानूनी जानकारी ले रही है। जरूरत पड़ी तो इसके लिए अलग से कानून भी बनाया जाएगा।

बिजली बिल माफी

सीएम शिवराज सिंह चैहान ने बीते 28 अगस्त को बिजली बिल माफी की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि अब लोगो को बकाया बिल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि सरकार उसे पूरी तरह से माफ करने जा रही है। आगे शिवराज ने कहा था कि आगे आने वाले समय में लोगों को एक माह का ही बिल भरना होगा।

देवोभो को किया जाएगा नियमित

मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चैहान स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दैनिक वेतन भोगियों को नियमित करने की घोषणा की थी। जिससे प्रदेश के लगभग 48 हजार देवोभो को लाभ मिलेगा। 

सीएम शिवराज ने की घोषणा: कहा जल्द होगी शिक्षा, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग में भर्तियां

शिवराज के बयान से मचा हड़कंप, कहा मै टेंपरेरी मुख्यमंत्री हूँ, पढ़िए पूरी खबर

रीवा : कृषि विधेयक बिल को लेकर किसानों में आक्रोश, पढ़िए

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram