विन्ध्य का ये मार्केट जहाँ मिलता है ब्रांडेड कपडे, लगती है भयानक भीड़, आप भी जाइये कभी

मध्यप्रदेश विंध्य

सतना। शहर के मध्य स्थित चौक बाजार ब्रांडेड कपड़ों के लिए जाना जाता है। इन दिनों कपड़ा बाजार में अलग ही रोनक देखने को मिल रही है। यहां दूर-दूर से कपड़ा लेने आते हैं। यहां पर सभी कंपनी के ब्रांडेड कपड़े उपलब्ध हैं। इस बाजार को जैनियों नें गुलजार किया था। दूसरे शहर से आकर यहां बसे और कपड़े की विश्वसनियता के लिए चौक बाजार की अलग पहचान बनाई है। चौक बाजार में हर वर्ग के लिए कपड़े उपलब्ध है। विगत साठ सालों से जिले के उपभोक्ताओं के लिए सत्यता के लिए पहचान बना हुआ है। यहां कपड़ों में मोलभाव कम होता है। यहां एक दाम खरीदी -बिक्री के लिए भी जाना जाता है। जिले के लोग इसी लिए आते हैं।

मुख्य आकार्षण
चौक बाजार का मुख्य आकार्षण सोने-चांदी की सर्वाधिक दुकाने हैं। यहां आने वाले उपभोक्ताओं के लिए हर प्रकार की ज्वेलरी एक स्थान पर मिल जाती है। यहां के ज्वेलरी विक्रेता उपभोक्ताओं को हर सुविधा देते हैं। कुछ ज्वेलरी विक्रेताओं ने क्वालटी को लेकर अपनी अलग पहचान बनाई है। यहां नई डिजाइन की ज्वेलरी आर्डर देने पर बनवाई जाती है। ज्वेलरी में नगों का अच्छा काम होता है।

शुलभ काम्पलेक्स व पार्किंग सुविधा नहीं
चौक बाजार में दूरदराज से आने वालों के लिए सुलभ काम्पलेक्स की सुविधा है। वाहन पार्किंग की निगम ने स्टेशन रोड एवं पन्नीलाल चौक के पास सुविधा है। इस बाजार में परिवार के साथ शापिंग पैदल कर सकता है क्योंकि बाजार छोटा है।यहां का व्यापारियों नें कई बार समस्या को उठाया लेकिन आज तक कोई सुविधा जिम्मेदारों नें मुहैया नहीं कराई है।

अन्य प्रदेश से आता सामान
शहर के ह्रदय में स्थित मार्केट के व्यापारियों का कहना है कि हमारे यहां अन्य प्रदेश से चुनिंदा सामान मंगाया जाता है। हमारे विन्ध्य के लोग कपड़ों व गहने के सौकीन है। यहां पर दिल्ली, आगरा, ग्वालियर से सामान आता है। ज्वेलरी के लिए लोग मुंबई जाते है। यहां पर हर दुकानदार अपने सामान में वैरायटी मैंटेन करता है। इस कारण जिले के लोग इस बाजार में आते हैं।