भोपाल

CM SHIVRAJ ने कहा लॉकडाउन के पूरे खुलने की चुनौतियों के लिए तैयार रहें...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
CM SHIVRAJ ने कहा लॉकडाउन के पूरे खुलने की चुनौतियों के लिए तैयार रहें...
x
CM SHIVRAJ ने कहा लॉकडाउन के पूरे खुलने की चुनौतियों के लिए तैयार रहें...CM SHIVRAJ ने कहा है कि शासन द्वारा कोरोना के उपचार के लिए प्रत्येक

CM SHIVRAJ ने कहा लॉकडाउन के पूरे खुलने की चुनौतियों के लिए तैयार रहें...

CM SHIVRAJ ने कहा है कि शासन द्वारा कोरोना के उपचार के लिए प्रत्येक जिले में डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों के माध्यम से उत्कृष्ट व्यवस्था की गई है। इसी के साथ कुछ निजी चिकित्सालयों को भी कोविड के इलाज के लिए अनुबंधित किया गया है, जहां पर सभी को निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
इलाज की अच्छी व्यवस्था के चलते प्रदेश में बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। हमारी रिकवरी रेट 76.4 प्रतिशत है। बहुत से कोरोना संक्रमित तथा कोरोना संदिग्ध, जिनके घर पर व्यवस्था है, श्होम आइसोलेशनश् तथा श्होम क्वारेंटाइनश् को प्राथमिकता देते हैं। इसके लिए प्रत्येक जिले में कमांड कंट्रोल रूम बनाए जाएं, जहां से श्होम आइसोलेशनश् एवं श्होम क्वारेंटाइनश् हुए व्यक्तियों की निरंतर देखभाल एवं निगरानी की जा सके। यहां एम्बुलेंस भी आवश्यक रूप से रखी जाए। दिन में कम से कम दो बार उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा की मध्यप्रदेश के किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लें लाभ.. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश धीरे-धीरे पूर्ण लॉकडाउन खोलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में यह आवश्यक है कि हमारी मशीनरी इसकी चुनौतियों के लिए पहले से ही पूर्ण रूप से तैयार हो जाए। हमें अपनी अर्थव्यवस्था को गतिशील करना है तथा जन-जीवन को पूर्ण रूप से सामान्य एवं खुशहाल बनाना है। यदि कोरोना संक्रमण रोकने की सभी सावधानियां मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना आदि का पालन किया जाए, तो हम संक्रमण को भी रोक सकते हैं और जन-जीवन को भी पूर्ण रूप से सामान्य बना सकते हैं।

निजी चिकित्सालयों में भी प्रोटोकॉल का पालन हो

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि शासकीय चिकित्सालयों के साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी कोरोना के इलाज के निर्धारित प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए। जिससे व्यक्ति अपनी इच्छा एवं सुविधानुसार शासकीय अथवा निजी अस्पतालों में इलाज करा सके। इसी के साथ यह भी सुनिश्चित किया जाए कि निजी चिकित्सालय मरीजों से मनमाना शुल्क न वसूल सकें। कोरोना का इलाज कर रहे निजी चिकित्सालयों के पास सभी आवश्यक संसाधन एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो, यह भी देखा जाए।

कलेक्टर करें समन्वय स्थापित

मुख्यमंत्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में निजी चिकित्सालयों के साथ समन्वय कर कोरोना के इलाज के संबंध में उनके पास उपलब्ध संसाधनों एवं चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करें। कोरोना के इलाज के संबंध में निजी चिकित्सालयों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए। निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकीय अमले एवं संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story