मध्यप्रदेश: निजी विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अच्छी खबर, नही देना पड़ेगा ज्यादा फीस

मध्यप्रदेश में 9वी और 12वी के छात्रों के लिए सबसे बड़ी खबर, नहीं होगी परीक्षा…

भोपाल मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में 9वी और 12वी के छात्रों के लिए सबसे बड़ी खबर, नहीं होगी परीक्षा…

भोपाल:  मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए शिवराज सरकार ने कहा की अगस्त बीतने वाला है और कोरोना का असर खत्म होते नहीं नज़र आ रहा और न ही कोरोना के कारण स्कूल खुल पा रही है. 9वी और 12वी के छात्रों के लिए शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 

मध्यप्रदेश: सिंधिया का छलका दर्द, कहा मैंने 11 महीने इंतज़ार किया फिर फैसला लिया…

मिली जानकारी के मुताबिक इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल सीबीएसई की तर्ज पर छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन करेगा। आपको बता दे की ये फैसला इसलिए लिया जा रहा है की बच्चो के पढाई पर कोरोना का असर न पड़े. 

इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अलग ही पैतरा आजमाया है सीबीएसई की तर्ज इस बार छात्रों के मोबाइल में ही प्रश्नपत्र भेजे जायेंगे। जिसे हल कर पुस्तिका को छात्रों द्वारा स्कूल में ही जमा करनी पड़ेगी। इस बार अंक बोर्ड की वेबसाइट में भेजा जायेगा। 

कोर्स के पूरा खत्म होने के बाद प्रत्येक यूनिट का बोर्ड द्वारा मूल्यांकन कराया जाएगा। जिसमें पूरा पेपर 100 अंक का होगा। इस पेपर में 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 3 अंक के 10 प्रश्न और 4 अंक के 10 प्रश्न होंगे। इसमें 70 अंक स्कूल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कर भेजे जाएंगे और 30 अंक के लिए बोर्ड परीक्षा लेगा। इस पैटर्न के आधार पर ही बच्चों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

कोरोना के बढ़ते मामले को देख शिक्षा मंडल ने पहले ही कह दिया था इस बार त्रैमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षा कराना मुमकिम नहीं है. बहरहाल अब सरकार को ही तय करना है की आगे छात्रों के हितो के लिए क्या करना है क्या नहीं। 

रीवा में नशे कारोबारी की शिकायत पुलिस से करना पड़ा मंहगा, 14 वर्षीय बालक की हत्या, 2 गंभीर, क्षेत्र में भारी बवाल

रीवा: लड़की को छेड़ रहे मनचले की भाई-बहन ने मिलकर कर दी कुटाई, देखे वीडियो

मध्यप्रदेश: एक ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत, सभी का शव फांसी में लटकता मिला, हड़कंप

सतना: तालाब के पानी मे जहर, हजारों मछलियों की मौत, पढ़िए पूरी खबर

[signoff]