मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश : इस स्थिति में नुकसान की भरपाई करेगी शिवराज सरकार, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
मध्यप्रदेश : इस स्थिति में नुकसान की भरपाई करेगी शिवराज सरकार, पढ़िए पूरी खबर
x
मध्यप्रदेश : इस स्थिति में नुकसान की भरपाई करेगी शिवराज सरकार, पढ़िए पूरी खबर मध्यप्रदेश: किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने

मध्यप्रदेश : इस स्थिति में नुकसान की भरपाई करेगी शिवराज सरकार, पढ़िए पूरी खबर

मध्यप्रदेश: किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि बारिश और कीट व्याधि से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार विभिन्न शासकीय योजनाओं के अंतर्गत अनुदान से करेगी। उन्होंने कहा कि फसलों की स्थिति की सतत निगरानी के लिये जिला स्तर पर बनाये गये नियंत्रण कक्षों में मुस्तैदी से कार्य किया जाना अधिकारी सुनिश्चित करें।

पटेल ने कहा कि कुछ जिलों में एक ओर जहाँ अतिवर्षा हो रही है, वहीं दूसरी ओर फसलों को कीट व्याधि से नुकसान पहुँचने की अशंकाएँ अधिक हैं। उन्होंने जिलों में गठित जिला स्तरीय दलों को नियमित भ्रमण करने और किसानों को उचित सलाह देने के निर्देश दिये हैं। दल में कृषि वैज्ञानिकों को भी सम्मिलित किया गया है।

उन्होंने बताया कि दल द्वारा कीट व्याधि से फसलों के बचाव के साथ ही जल भराव की स्थिति में जल निकासी के लिये किसानों को सलाह नियमित रूप से दी जाये। पटेल ने कहा कि खेतों में कीट व्याधि परिलक्षित होने पर किसानों को विभिन्न योजनाओं में किये गये प्रावधानों के अनुसार अनुदान राशि भी उपलब्ध कराई जायेगी।

जिलों में स्थापित नियंत्रण कक्ष दैनिक समीक्षा करेंगे। फसलों की समुचित निगरानी के लिये राज्य स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक-0755-2558823 है। निगरानी के लिये राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। पटेल ने कहा कि फसल स्थिति की नियमित समीक्षा प्रतिदिन सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से गंभीरतापूर्वक करें।

रीवा: संजय गांधी अस्पताल में भर्ती हैं 72 मरीज, पढ़िए पूरी खबर

आज ग्वालियर प्रवास में शिवराज-महाराज, हजारों कांग्रेसियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए वजह

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story