भोपाल

CM SHIVRAJ बोले कोरोना में अभी नही खुलेंगे स्कूल, कब खुलेंगे बताना मुश्किल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
CM SHIVRAJ बोले कोरोना में अभी नही खुलेंगे स्कूल, कब खुलेंगे बताना मुश्किल
x
CM SHIVRAJ बोले कोरोना में अभी नही खुलेंगे स्कूल, कब खुलेंगे बताना मुश्किल रीवा/भोपाल। प्रदेश के CM SHIVRAJ ने संकेत दिए है।

CM SHIVRAJ बोले कोरोना में अभी नही खुलेंगे स्कूल, कब खुलेंगे बताना मुश्किल

रीवा/भोपाल (विपिन तिवारी) । प्रदेश के CM SHIVRAJ ने संकेत दिए है। कहा है कि कोरोनकाल में स्कूल नही खुलेंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में स्कूल बंद हैं और आगे कब खुलेंगे यह अभी बताया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि बच्चों को कोरोना से बचाना और उनको स्वस्थ रखना सरकार की पहली जिम्मेदारी है, अगर स्कूल खोले जाएंगे और बच्चे पास-पास बैठेंगे तो कोरोना फैलने का अधिक सम्भवना बढ जायेगी । इसलिए आगे कोई भी स्थिति के आकलन के बाद ही तय किया जाएगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण में सतना हुआ फिसड्डी, सिंगरौली ने दी मात…

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की बीमारी के कारण स्कूल अभी तक नहीं खुल पाए है। बच्चों की जिंदगी जोखिम में नहीं पड़े और बच्चे कोरोना से बचे रहे इसलिए अभी स्कूल नहीं खोले गए है और आगे कब खुलेंगे यह अभी बताया नहीं जा सकता।
ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई- कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने की स्थिति में बच्चों की पढ़ाई की ऑनलाइन तथा रेडियो कार्यक्रमों आदि के माध्यम से व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं, परन्तु इस दौरान घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा वाट्स एप ग्रुप्स के माध्यम से रोज शैक्षणिक सामग्री भिजवाई जा रही है। इसके अलावा प्रतिदिन आकाशवाणी वन्या पर रेडियो स्कूल कार्यक्रम सुबह 11 से 12 बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक आता है।
एकलव्य से लें प्रेरणा- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बच्चों को एकलव्य भील बालक की कहानी सुनाते हुए कहा कि एकलव्य पढ़ाई करने गुरूकुल नहीं जा सका तो उसने अपने गुरू की मिट्टी की मूर्ति बनाकर धनुष विद्या का अभ्यास किया और श्रेष्ठ धनुर्धर बन गया। इसी प्रकार आप भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं तो क्या हुआ,घर पर बैठकर ही एकाग्रता से अध्ययन करो, आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में मिलें 1142 नए पॉजिटिव मरीज

डिजीलैप कार्यक्रम- इस कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा छात्रों को सदस्य बनाकर 50 हजार से अधिक वाट्स एप ग्रुप का गठन किया गया है। कक्षावार बनाए गए वाट्स एप ग्रुप पर अब तक 19 लाख से अधिक छात्रों को प्रतिदिन शैक्षणिक वीडियो सामग्री भेजी जाती है एवं छात्रों द्वारा प्रश्न पूछने पर शिक्षकों द्वारा उसका समाधान किया जाता है।

आकाशवाणी,दूरदर्शन पर कार्यक्रम

कोरोनाकाल में आकाशवाणी और दूरदर्शन के माध्यम से स्कूली कार्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है। आकाशवाणी एवं रेडियो वन्या में सोमवार से शुक्रवार तक 11 से 12 बजे के मध्य में अलग-अलग विषयों पर अध्यापन कार्यक्रम प्रसारित कराया जा रहा है। वहीं दूरदर्शन पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रतिदिन 3 घंटे अलग-अलग विषयों पर दूरदर्शन मध्यप्रदेश के माध्यम से अध्यापन कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। एक सितम्बर से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए पाठ्य पुस्तक आधारित शैक्षिक कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।

Bhopal और Indore मेट्रो को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़िए

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story