जबलपुर

बाणसागर डैम के 16 गेट खोले जाने से सोन नदी में जलस्तर बढ़ा, बाढ़ की आशंका, बरगी बांध के भी 13 गेट खुले, चेतावनी जारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
बाणसागर डैम के 16 गेट खोले जाने से सोन नदी में जलस्तर बढ़ा, बाढ़ की आशंका, बरगी बांध के भी 13 गेट खुले, चेतावनी जारी
x
मध्यप्रदेश के शहडोल में स्थित बाणसागर डैम के दो और गेट मंगलवार को खोल दिए गए हैं. बरगी बाँध के भी 13 गेट खुल चुके हैं और प्रशासन हूटर के मा

मध्यप्रदेश के शहडोल में स्थित बाणसागर डैम के दो और गेट मंगलवार को खोल दिए गए हैं. बुधवार की सुबह तक बाणसागर डैम के 16 गेट खोले जा चुके हैं, जिसकी वजह से सोन नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है एवं बाढ़ का ख़तरा बना हुआ है. इधर जबलपुर के बरगी बाँध के भी 13 गेट खुल चुके हैं और प्रशासन हूटर के माध्यम से चेतावनी जारी कर रहा है.

बाणसागर से 42 हजार 372 क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया

मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते बाणसागर जलाशय का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचने से सोन नदी में बाढ़ की संभावना बनती दिख रही है. बाणसागर का मानक जलस्तर 341.65 मीटर है. जबकि फिलवक्त वहां का जलस्तर 340.95 मीटर पहुंच गया है. डैम के 16 गेट खोले जा चुके हैं. बाणसागर ने जलाशय से पानी सोन में छोड़ने की सूचना दी है. वहां से इस पानी को पहुचने में पांच से छह दिन तक लगता है.

वहीं मध्य प्रदेश के अलावा सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र उतरप्रदेश, झारखण्ड व बिहार के डेहरी अनुमंडल के पहाड़ी क्षेत्र में दो तीन दिनों से लगातार वर्षा होने से इंद्रपुरी बराज पर सोन नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है.

बरगी से 1 लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा

मंगलवार दोपहर 2 बजे बरगी बांध के 21 में से 13 गेट 1.80 मीटर तक खोल दिए गए. इससे पहले नर्मदा नदी के सभी घाटों पर हूटर बजाकर वार्निंग दी गई. कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए गेटों से कुल 1 लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.

गेट खाेलते वक्त जल स्तर 421.60 मीटर रिकाॅर्ड किया गया. यह आंकड़ा पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर से मात्र 1.16 मीटर कम है. बरगी के गेट खाेलने से हाेशंगाबाद में भी जलस्तर बढ़ेगा. इधर, शहडोल में बाणसागर बांध के दाे गेट मंगलवार काे खाेल दिए गए.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

पढ़ें : बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण खतरा बढ़ा, चेतावनी जारी

भाजपा सांसद जनार्दन अपनी ही पार्टी की सरकार की व्यवस्था से खफा, संभागायुक्त के निलंबन की उठाई मांग

हीरे चाहिए तो आप भी छानें पत्थर, मध्यप्रदेश के पन्ना में हो रही बारिश

नागपुर में मौत मैहर में मातम, सतना के 18वें कोरोना संक्रमित की मौत, वायरस ने ली सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान

अजब कोरोना की गजब रिपोर्ट: सुबह सतना में पॉजिटिव रात में लखनऊ में नेगेटिव..

पांच साल बाद भी नही मिल पाई दुकानें, व्यापारियों के पैसों का हुआ बंदरबांट

प्रदेश में 930 नए कोरोना के मामले सामने आए , अब रिकवरी रेट 75.5% हो गया

फिर चालू होगी शिवराज की दीनदयाल रसोई योजना, पथ विक्रेताओं के लिए भी बड़ा ऐलान..

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story