मध्यप्रदेश

बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण खतरा बढ़ा, चेतावनी जारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण खतरा बढ़ा, चेतावनी जारी
x
शहडोल. पिछले 48 घंटो में कई जिलों में हुई सामान्य से अधिक बारिश के चलते शहडोल स्थित बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. सोन नदी में

शहडोल. पिछले 48 घंटो में कई जिलों में हुई सामान्य से अधिक बारिश के चलते शहडोल स्थित बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है. सोन नदी में जल संग्रहण करने वाले जनपदों में हुई सामान्य से ज्यादा बारिश के कारण बाणसागर का जलस्तर खतरे की ओर बढ़ने लगा है.

बाणसागर डैम में जलभराव के लगभग 85 फीसद तक पहुंचने के कारण मौजूद जलविद्युत इकाइयों को चालू कर दिया गया है. जलविद्युत इकाइयों के चलने से सोन नदी में होने वाले जलप्रवाह को देखते हुए बाणसागर प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी कर दी है.

इकाइयों के चलने से सोन नदी में गुरुवार सुबह से 4237.8 क्यूसेक पानी आने लगा है. जिसके कारण तटवर्ती क्षेत्रों को सावधान किया जा रहा है. शुक्रवार सुबह बाणसागर बांध का जलस्तर 340.40 मीटर पहुंच गया था. जो अधिकतम से मात्र एक मीटर कम है.

अगर आप को भी PM किसान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? तो ऐसे कर सकते है शिकायत

बाणसागर पक्का बांध संभाग के कार्यपाल यंत्री हरीश कुमार तिवारी ने शहडोल, रीवा, सिंगरौली जनपदों के कलेक्टर सहित उत्तर प्रदेश जल संसाधन विभाग को सोन नदी में हो रहे जलप्रवाह के लिए सूचित कर दिया है. बताया कि बांध पर स्थित देवलोंद विद्युत घर की इकाइयों को गुरुवार सुबह चालू कर दिया गया है.

समाचार लिखे जाने तक बाणसागर से आ रहा पानी सोनभद्र में पहुंच गया था जिसके कारण सोन के जलस्तर में वृद्धि शुरू हो गई है. पिछले एक सप्ताह से बाणसागर बांध के जलस्तर में तेजी से वृद्धि जारी थी. इस दौरान रोजाना 0.15 मीटर से ज्यादा प्रतिदिन जलस्तर बढ़ रहा है. बीते नौ अगस्त को जलस्तर 339.41 मीटर, 10 अगस्त को 339.60 मीटर, 11 अगस्त को 339.73 मीटर, 12 अगस्त को 339.88 मीटर तथा 13 अगस्त को यह तेजी से बढ़कर 340.13 मीटर तक पहुंच गया.

जिस गति से बांध में पानी आ रहा है उससे संभावना है कि जल्द बांध के फाटक भी खुल जाए. सोन नदी के लिए जलसंग्रहण करने वाले मध्य प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, मंडला, रीवा, सतना, शहडोल, सीधी, उमरिया एवं सिंगरौली जनपदों में 13 अगस्त को समान्य बारिश 124 मिलीमीटर के सापेक्ष 258 मिलीमीटर हुई है. इससे पहले 12 अगस्त को शहडोल जिले में समान्य 11.4 मिलीमीटर के सापेक्ष 62.8 मिलीमीटर बारिश हुयी.

मध्यप्रदेश: CM SHIVRAJ का बड़ा ऐलान, सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, कर्ज भी होगा माफ़

इसी तरह 13 अगस्त को सतना में 60.2 मिलीमीटर, अनूपपुर में 36.3 मिलीमीटर बारिश हुयी. जिसके कारण बाणसागर बांध के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हुई है. बाणसागर डैम के फाटक खुलने पर सोन नदी के जलस्तर में 10 से 20 फुट तक वृद्धि की संभावना रहती है. जिसके कारण जनपद के तटीय गांव कुरछा, घोरिया, सेमिया, छितिकपुरवा, गोठानी, मीतापुर, चौरा, बिजौरा, बडगांव, कुड़ारी, चोपन, अम्माटोला, हरदी, सोनजर, कजरहट, चकरिया, चांचीकला, नक्सवार एवां पिंडारी सहित तीन दर्जन से ज्यादा तटवर्ती गांवों में खतरा पैदा हो जाता है. इस पानी का असर गढ़वा, औरंगाबाद, डेहरी आन सोन सहित पटना में भी देखा जाता है.

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति पद के लिए इस भारतीय के नामांकन के बाद यह गाँव लाइमलाइट में

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story