मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: अतिथि शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
मध्यप्रदेश: अतिथि शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए
x
मध्यप्रदेश: अतिथि शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए भोपाल (विपिन तिवारी) : बिगत 8 महिनों से लगातार मध्यप्रदेश अतिथि विद्वान ने

मध्यप्रदेश: अतिथि शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए

भोपाल (विपिन तिवारी) : बिगत 8 महिनों से लगातार मध्यप्रदेश अतिथि विद्वान ने नियमितिकरण को लेकर संघर्ष कर रहे थें. प्रदर्शन कर रहे थे।सरकारें सुन नही रही थी।बीते कुछ दिनों पहले ही अतिथि विद्वान संघ को NSUI प्रतिनिधि मंडल का साथ मिला था. Nsui के प्रवक्ता सुहिर्द तिवारी जे नेतृत्व में अतिथि विद्वानों के लिए लड़ाई लड़ी गई।फलस्वरूप अतिथि शिक्षकों के लिए राहतभरी खबर आई है। प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने अतिथि विद्वानों के लिए आंमत्रण कैलेण्डर जारी किया गया है। यह शिक्षा विभाग अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ल द्वारा 13 अगस्त को जारी किया गया हैं.
वहीं NSUI प्रदेश अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी का कहना हैं कि प्रतिनिधि मंडल के समर्थन के बाद शिवराज सरकार को झुकना पड़ा, लेकिन हमारी मांग है कि जल्द से जल्द सभी अतिथि विद्वानों को नियमित किया जाये. जब तक शिक्षा की रीड़ कहे जाने वाले अतिथि विद्वानों को नियमित नहीं किया जाता है, तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेंगा.
वहीं NSUI के प्रदेश के प्रवाक्ता सुहृद तिवारी कहते है कि मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में लागातार गिरावटे आ रही हैं, इससे छोटे बच्चों ज्याद प्रभावित हो रहे हैं, इसका मात्र एक ही कारण हैं शिक्षकों कि कमी. अतिथि विद्वानों को जल्द से जल्द नियमित कर प्रदेश के बच्चों का भविष्य सुधारा जा सकता हैं.

मध्यप्रदेश: उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन, प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

मध्यप्रदेश (VIPIN TIWARI) : कोरोना संक्रमण के चलते उच्च शिक्षा विभाग प्रदेशभर के 11 लाख से अधिक विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने जा रहा है संक्रमण के चलते इस साल विश्वविद्यालय में परीक्षाएं नहीं हो पाई थी इसको देखते हुए सरकार ने यूजी प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने संबंधी गाइडलाइन जारी कर दी गई है।
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष सहित स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं के छात्र-छात्राओं को गत वर्ष के परीक्षा परिणाम तथा वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रवेश देने जा रहा है यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थियों अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे सभी परीक्षाएं सितंबर में होगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे विभाग से आदेश मिलने के बाद विश्वविद्यालय अपने-अपने टाइम टेबल तैयार करने में जुट गए हैं।

CM शिवराज ने कहा- गणेशोत्सव और मुहर्रम में नहीं होगा कोई भी सार्वजनिक आयोजन

यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अपने रजिस्टर्ड या A4 साइज की पेज वाली उत्तर पुस्तिकाएं तैयार करेंगे इसमें उन्हें अपना रोल नंबर, नामांकन, कॉलेज का नाम और पेपर का पेज संख्या अपने हाथों से लिखेंगे उत्तर लिखते समय सिर्फ नीले और काले रंग का उपयोग करेंगे सभी अन्य प्रकार के उपयोग वर्जित होंगे सभी विश्वविद्यालय सितंबर के अंत तक परीक्षाएं कराकर अक्टूबर तक सभी छात्रों का रिजल्ट जारी करेंगे।
प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के रिजल्ट 100% आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए जाएंगे द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के रिजल्ट गत वर्ष के रिजल्ट का 50% और वर्तमान वर्ष व सेमेस्टर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दया किया जाएगा ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थियों की नवंबर में विशेष परीक्षा कराई जाएगी।

मध्यप्रदेश के 10 नवीन IAS अधिकारियो की पदस्थापना, पढ़िए पूरी खबर

CM SHIVRAJ के इस बयान ने मचाया मध्यप्रदेश में हड़कंप, पढ़िए नहीं तो…

विंध्य में एक दिन में मिलें 97 कोरोना पॉजिटिव, मध्यप्रदेश में 24 घंटे में एक हजार से अधिक संक्रमित

मध्यप्रदेश में अगले महीने से मिलेगा नि:शुल्क राशन, पढ़ ले जरूरी खबर

मध्यप्रदेश की सरकार का बड़ा ऐलान, किसी भी शहर में नहीं दिखना चाहिए कचरा नहीं तो होगा ये….

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story