मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: ये लोग खुद नौकरी छोड़ दे नहीं सरकार कर देगी रिटायर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
मध्यप्रदेश: ये लोग खुद नौकरी छोड़ दे नहीं सरकार कर देगी रिटायर
x
मध्यप्रदेश: ऐसे कर्मचारी जो बार-बार बीमार होते हैं। उनके पास 20 साल की नौकरी करने के बाद खुद रिटायर मेंट का विकल्प होगा। नहीं तो 25 साल की
मध्यप्रदेश: ऐसे कर्मचारी जो बार-बार बीमार होते हैं। उनके पास 20 साल की नौकरी करने के बाद खुद रिटायर मेंट का विकल्प होगा। नहीं तो 25 साल की नौकरी पूरी होते ही सरकार मेडिकल अनफिट कर्मचारियों को स्वत: सेवनिवृत कर देगी। हालांकि सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि नियम जो भी हो किसी भी कर्मचारी को अनावश्यक रुप से परेशान नहीं किया जाएगा।

रीवा: खुशीराम की जगह करा दिया युवक विवेक का अंतिम संस्कार, डॉक्टर राकेश पटेल निलंबित

बता दें कि प्रदेश में ऐसे 20:50 के फॉर्मूले में फिट बैठने वाले करीब 2 लाख कर्मचारी हैं। ए श्रेणी के लिए 5 नंबर, बी श्रेणी के लिए 4 नंबर, सी श्रेणी के लिए 3 नंबर, डी श्रेणी के लिए 2 नंबर का प्रावधान किया गया है। हर श्रेणी के अलग अंकों में यदि कर्मचारी के हर साल ए श्रेणी मिलती है तो 20 साल की सेवा में 100 नंबर हो जाएंगे यानी वह आगे की नौकरी के लिए पूरी तरह सुरक्षित। इसी तरह बी श्रेणी के 80, सी श्रेणी के 60 और डी श्रेणी के लिए 40 नंबर होते हैं।

रीवा: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा ग्राम पंचायत अमाव, फर्जी बिल के सहारे लाखों रुपये का हुआ बंदरबांट

सीआर का नंबर गणित भी बदला गया है। कर्मचारी जब नौकरी में आया और उसके बाद के 20 सालों में उसके सीआर के अंक जोड़कर परफॉर्मेंस तय होगी। यदि 50 नंबर के कम आए तो समझ लो नौकरी खतरे में। अभी तक 3 साल की सीआर को ही जोड़ा जाता था।
कोरोना काल में वित्तीय संकट से जूझ रही राज्य सरकार ने कर्मचारियों से जुड़े फार्मूले में बड़े बदलाव करते हुए नियम और कड़े कर दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इससे जुड़ा एक आदेश जारी किया है।

रीवा: भू-मालिकों को खुश कर देने वाली खबर, पढ़िए पूरी खबर

इस आदेश के अनुसार, कर्मचारियों को कुछ विशेष स्थिति में रिटायरमेंट से पहले ही सेवानिवृत्ति किया जा सकता है। जो कर्मचारी 20 साल की नौकरी या 50 साल उम्र पार कर चुके हैं उनकी परफॉर्मेंस देखी जाएगी। जिन कर्मचारियों की परफॉरमेंस ठीक है, लेकिन सीआर नंबर 50 फीसदी से कम है और वे मेडिकल अनफिट हैं, तो उन्हें सेवानिवृत्ति किया जा सकता है।

रीवा: महिला कांग्रेस नेत्री को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा अश्लील वीडियो

रीवा: साहब मशीन ठीक करा दो हम कैंसर पीड़ित है, मर जाएंगे ..

कब बंद होगी गुंडागर्दी, अब जोगनिहाई टोल प्लाजा में टोलकर्मियों ने की सेना के जवान से अभद्रता

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story