भोपाल

मध्यप्रदेश: बकरीद पर ईको फ्रेंडली बकरे की कुर्बानी की अपील, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
मध्यप्रदेश: बकरीद पर ईको फ्रेंडली बकरे की कुर्बानी की अपील, पढ़िए पूरी खबर
x
मध्यप्रदेश: बकरीद पर ईको फ्रेंडली बकरे की कुर्बानी की अपील, पढ़िए पूरी खबर मध्यप्रदेश/भोपाल : बकरीद का त्योहार नजदीक है,बाजार में कुर्बानी

मध्यप्रदेश: बकरीद पर ईको फ्रेंडली बकरे की कुर्बानी की अपील, पढ़िए पूरी खबर

मध्यप्रदेश/भोपाल : बकरीद का त्योहार नजदीक है,बाजार में कुर्बानी के लिए बकरों की डिमांड इस समय खूब है। ऐसे में इस बार भोपाल में ईको फ्रेंडली बकरे भी आए है। दरअसल भोपाल में संस्कृति बचाओ मंच ने कोरोना को देखते हुए मुस्लिम भाईयों से अपील की है कि वह ईको फ्रेंडली बकरे की कुर्बानी दें।
संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी के मुताबिक संस्कृति बचाओ मंच के आह्वान पर मूर्तिकारों ने इको फ्रेंडली बकरों का निर्माण किया है। मिट्टी से बनाए गए इन ईको फ्रेंडली बकरे की शुरुआती कीमत 1 हजार रुपए है। ईको फ्रेंडली बकरे को बनाने वाले मूर्तिकार कहते हैं की कीमत बकरे के साइज के हिसाब से तय होगी।

REWA: नगर निगम वार्ड आरक्षण , शुरू हुआ विरोध, निवर्तमान पार्षदों ने कलेक्टर को लिखा पत्र

ईको फ्रेंडली बकरे को तैयार करने के लिए पहले घास का ढांचा तैयार किया जाता है, फिर से उस पर मिट्टी से बकरे का आकार देकर उस रंग रोगन किया जाता है। मूर्तिकार कहते हैं कि कोरोना काल में पहले से ही उनके सामने रोजी रोटी का संकट है,ऐसे में अगर लोग ईको फ्रेंडली बकरा लेने आते है तो उनकी काफी मदद होगी।
ईको फ्रेंडली बकरे बनाने की वजह बताते हुए चंद्रशेखर तिवारी कहते हैं कि पर्यावरण की रक्षा के लिए जब हम सूखी होली खेल सकते हैं फूलों की होली खेल सकते हैं प्रदूषण और पर्यावरण बचाने के लिए दीपावली पर पटाखे नहीं चलाने दिए जाते हैं।

त्योहारों में बंद रहेगा REWA, घर पर रह कर मनाना होगा त्यौहार, घरों पर की जाएगी पूजा, इबादत

यहां तक गणेश और दुर्गा जी मूर्ति भी इको फ्रेंडली तैयार हो रही है ऐसे में प्रदूषण बचाने की जिम्मेदारी पर्यावरण बचाने की जिम्मेदारी हिंदुस्तान के हर नागरिक की है इसलिए मुस्लिम धर्मावलंबियों से अपील करते हैं कि इको फ्रेंडली बकरों की कुर्बानी देकर प्रतीकात्मक कुर्बानी दे और पर्यावरण की रक्षा करें।

मध्यप्रदेश में सेवानिवृत्त अधिकारियो और कर्मचारियों के बैंक खाते को लेकर बड़ी खबर, पढ़ ले नहीं होगा पछतावा

MP: स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओ को लेकर CM SHIVRAJ ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय, पढ़िए

[रीवा से विपिन तिवारी की रिपोर्ट ]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story