मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: I.T.I प्रवेश प्रारंभ, रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग 31 जुलाई तक, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
मध्यप्रदेश: I.T.I प्रवेश प्रारंभ, रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग 31 जुलाई तक, पढ़िए पूरी खबर
x
मध्यप्रदेश: I.T.I प्रवेश प्रारंभ, रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग 31 जुलाई तक, पढ़िए पूरी खबर मध्यप्रदेश: अगस्त 2020 से प्रारंभ नए शैक्षणिक सत्र

मध्यप्रदेश: I.T.I प्रवेश प्रारंभ, रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग 31 जुलाई तक, पढ़िए पूरी खबर

मध्यप्रदेश: अगस्त 2020 से प्रारंभ नए शैक्षणिक सत्र में शासकीय एवं निजी I.T.I में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया एक जुलाई से प्रारंभ है। संचालक, कौशल विकास श्री एस. धनराजू ने जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय अथवा प्राइवेट आई.टी.आई में प्रवेश के लिए अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा।

3 वर्षीय बालिका के साथ बलात्कार और मौत के बाद कांपे CM SHIVRAJ, दिया ऐसा आर्डर की हिल गया पुलिस प्रशासन

उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 61 हजार 499 रजिस्ट्रेशन तथा 55 हजार 755 अभ्यार्थियों ने च्वाइस फिलिंग की है। श्री धनराजू ने बताया कि इस सत्र में अन्य राज्यों के आवेदकों के प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि एम.पी. ऑनलाइन में रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवस्थाओं की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प तथा च्वाईस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है। इस सत्र में आवेदक 100 विकल्प भर सकते है।

अब रीवा शहर बना कोरोना हॉटस्पॉट, जूनियर डॉक्टर समेत 6 नए पॉजिटिव मरीज मिलें

श्री धनराजू ने बताया कि प्रवेश की कार्यवाही मेरिट अनुसार निर्धारित है। चयनित अभ्यार्थी जिसे उसका प्रथम विकल्प आवंटित हुआ है, यदि वह प्रवेश नहीं लेता है तो उसका प्रवेश निरस्त हो जाएगा तथा वह आगे की काउंसिलिंग के लिए पात्र नहीं होगा। प्रदेश में 243 शासकीय तथा 900 प्राइवेट कुल 1200 आई.टी.आई. है। शासन द्वारा शासकीय आई.टी.आई. में तीन वर्षों से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू है। अशासकीय आई.टी.आई में पिछले वर्ष से यह व्यवस्था लागू की गई है। इस वर्ष दसवीं कक्षा के परिणाम में देरी के कारण आई.टी.आई. प्रवेश की अंतिम तिथि को 19 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई किया गया है।

मध्यप्रदेश में CONGRESS ने BJP नेता को एक साल में दो बार पार्टी जॉइन करा दी

REWA में CORONA का कहर, दहशत में है कार्यालय के कर्मचारी

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story