मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: दोबारा होगी 12वीं की परीक्षाएं, जारी हुए दिशा-निर्देश, पढ़ ले जरूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
मध्यप्रदेश: दोबारा होगी 12वीं की परीक्षाएं, जारी हुए दिशा-निर्देश, पढ़ ले जरूरी खबर
x
मध्यप्रदेश: दोबारा होगी 12वीं की परीक्षाएं, जारी हुए दिशा-निर्देश, पढ़ ले जरूरी खबर भोपाल। सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है, लेकिन

मध्यप्रदेश: दोबारा होगी 12वीं की परीक्षाएं, जारी हुए दिशा-निर्देश, पढ़ ले जरूरी खबर

भोपाल। सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है, लेकिन मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) अपने स्टूडेंट्स के लिए दोबारा से परीक्षाएं करवाने जा रहा है। इनमें वे ही छात्र शामिल किए जाएंगे, जो कोरोना के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। ऐसे छात्रों के लिए विशेष परीक्षा होगी। से छात्रों को परीक्षा दोबारा देने के लिए आवेदन के साथ सर्टिफिकेट भी देना होगा। जैसे पाजिटिव छात्र का डिस्चार्ज पत्र अथवा सिविल सर्जन या सीएमएचओ या बीएमओ की तरफ से जारी किया गया प्रमाण पत्र देना होगा।

मध्यप्रदेश में CORONA के चलते नई गाइडलाइन जारी, रहेंगी ये पाबंदी, इन लोगों पर लगेगा जुर्माना…

मध्यप्रदेश का माध्यमिक शिक्षा मंडल कोरोना संकट और लॉकडाउन में आवाजाही बंद होने से परीक्षा से वंचित रह गए थे। ऐसे छात्रों को एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलने वाला है। इसके लिए 20 जुलाई तक आनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे। बोर्ड ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। ऐसे विद्यार्थियों से 20 जुलाई 2020 तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से आवेदन पत्र मांगे गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल फिर से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इस परीक्षा में उन विद्यार्थियों को शामिल किया जा रहा है जो कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा से वंचित रह गए थे।

रीवा कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी इलैयाराजा टी ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश, यहाँ पढ़ें…

इन्हें मिलेगा मौका:-

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल के ऐसे छात्रों को मौका देने जा रहा है जो कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। इसके अलावा ऐसे छात्र जो क्वारंटीन के दौर से गुजरे और परीक्षा से वंचित रह गए थे। इसके अलावा ऐसे छात्र जो परिवार के किसी सदस्य के पाजिटिव आने के कारण क्वारंटीन हो गए थे। इनके अलावा दृष्टिबाधित या मूकबधिर छात्रों को भी मौका मिलेगा, जो सुरक्षा कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए थे।

रिजल्ट घोषित होने पर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in या एमपी मोबाइल ऐप पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं या 56263 पर एसएमएस करके भी देख सकते हैं।

इंदौर से गिरफ्तार हुआ गृहमंत्री अमित शाह का नकली पीए, केंद्रीय मंत्री गडकरी को फोन कर कहा था कुछ ऐसा…

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story