मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, आपका बिल हुआ आधा, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
मध्यप्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, आपका बिल हुआ आधा, पढ़िए
x
मध्यप्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, आपका बिल हुआ आधा, पढ़िए मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों एवं निम्न आय

मध्यप्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, आपका बिल हुआ आधा, पढ़िए

मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों एवं निम्न आय वर्ग के उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली दिलवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कोरोना काल में सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दे रही है। प्रदेश के लगभग 95 लाख बिजली उपभोक्ताओं को 623 करोड़ रूपये का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल से वेब लिंकिंग के माध्यम से प्रदेश के 10 लाख से अधिक घरेलू, कृषि, उद्योग बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित किया साथ ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ उपभोक्ताओं से बातचीत की।

अब 1962 वाला भारत नहीं है

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब 1962 वाला भारत नहीं है। चीन की दादागिरी अब नहीं चलेगी। भारत ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है। श्री चौहान ने अपील की कि चीन का सामान कोई न खरीदे।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री संजय दुबे, सचिव श्री आकाश त्रिपाठी उपस्थित थे।

100 रूपये का बिल आने पर 50 रूपये भुगतान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मार्च 2020 के ऐसे उपभोक्ता जो संबल योजना में शामिल हैं, जिनके बिल अप्रैल माह में 100 रूपये तक आये हैं, उन उपभोक्ताओं को आगामी 3 माहों में 100 रूपये तक बिल आने पर 50 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस व्यवस्था के अंतर्गत लगभग 30 लाख 68 हजार उपभोक्ता लाभान्वित होंगे तथा लगभग 46 करोड़ रूपये की राशि का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सकेगा।

मध्यप्रदेश: चाय वाले की बेटी करेगी आसमान की सैर, Indian Airforce की Fighter Jet Pilot बनी आंचल

400 रूपये तक के बिल पर 100 रूपये का भुगतान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिन्हें माह अप्रैल में 100 रूपये का बिल आया था किन्तु माह मई, जून एवं जुलाई में 100 से 400 रूपये के मध्य बिल आया है तो मात्र 100 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस तरह लगभग 56 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 255 करोड़ रूपये की राहत उपलब्ध करायी जायेगी। 400 रूपये से अधिक बिल पर आधा भुगतान
ऐसे उपभोक्ता जिनका बिल अप्रैल माह में 100 से 400 रूपये के मध्य आया था तथा माह मई, जून एवं जुलाई में 400 रूपये से अधिक आता है तो, ऐसे उपभोक्ता को बिल की आधी राशि का भुगतान करना होगा। शेष राशि के भुगतान के संबंध में बिलों की जाँच करने के उपरांत आगामी निर्णय लिया जायेगा। इसमें भी लगभग 183 करोड़ रूपये का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा।

बिजली कर्मियों की सराहना की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लॉकडाउन के समय में जब आप सभी लोग अपने घरों में थे, तब हमारे बिजली विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों ने लगातार बिना रूके आपके घरों में बिजली सप्लाई चालू रखी। आंधी बारिश के समय भी सभी विद्युतकर्मी आपकी सेवा में तत्पर हैं। वाकई ये हमारे कोरोना योद्धा है। इनका कार्य प्रशंसनीय है।

कृषि के लिए 10 घंटे व घर के लिए 24 घंटे बिजली

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में कृषि कार्य के लिए 10 घंटे एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रही है।

बिजली उपभोक्ताओं से की बातचीत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वी.सी. के माध्यम से अनूपपुर जिले के अनूपपुर वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री मनीष पनिका, सागर जिले के सुरखी वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री नर्मदा सिंह ठाकुर, ग्वालियर शहर के लक्ष्मीगंज वितरण केन्द्र की घरेलू उपभोक्ता श्रीमती अनिता कुशवाह, अशोकनगर जिले के अशोकनगर वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री नारायण सिंह, मुरैना जिले के जौरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री संतोष यादव, धार जिले के कानवन वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री कपिल रामेश्वर, मंदसौर जिले के सुवासरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री नंदलाल प्रभुलाल, इंदौर जिले के धरमपुरी वितरण केन्द्र के उद्योग उपभोक्ता श्री अनिल जैन आदि से बातचीत की। सभी ने बिजली बिलों में राहत देने पर मुख्यमंत्री को हार्दिक धन्यवाद दिया। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story