मध्यप्रदेश

SHIVRAJ सरकार का बड़ा ऐलान, इनकी नहीं लगेगी ऑनलाइन कक्षाएँ

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
SHIVRAJ सरकार का बड़ा ऐलान, इनकी नहीं लगेगी ऑनलाइन कक्षाएँ
x
SHIVRAJ सरकार का बड़ा ऐलान, इनकी नहीं लगेगी ऑनलाइन कक्षाएँ SHIVRAJ सरकार ने ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की समय

SHIVRAJ सरकार का बड़ा ऐलान, इनकी नहीं लगेगी ऑनलाइन कक्षाएँ

SHIVRAJ सरकार ने ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की समय अवधि निर्धारित करते हुए प्री-प्रायमरी और प्राथमिक कक्षाओं के ऑनलाइन संचालन पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी आदेश अनुसार कक्षा 6 से 8 तक ही ऑनलाइन कक्षाएँ प्रतिदिन 2 सत्र में अधिकतम 30 से 45 मिनट प्रति सत्र ही आयोजित की जा सकेंगी।

रीवा में ABVP कार्यकर्ताओं ने चीन के राष्ट्रपति का पुतला दहन किया

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कई परिवार/छात्र-छात्राओं के पास डिजिटल डिवाइस अथवा डेटा रिचार्ज की समस्या भी परिलक्षित हो रही है। कतिपय स्रोतों द्वारा यह भी संज्ञान में लाया गया है कि कुछ निजी शालाओं द्वारा अनियंत्रित एवं लंबी अवधि की ऑनलाइन कक्षाएँ संचालित की जा रही हैं। दूरस्थ शिक्षा, विशेषकर मोबाइल/लैपटॉप/कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं से कम आयु वर्ग के बच्चों में संभावित दुष्प्रभाव तथा उनके अभिभावकों के लिये उत्पन्न हो रही कठिनाइयों के दृष्टिगत नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए विद्यार्थी की समग्र गुणवत्ता के उद्देश्य से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की अवधि निर्धारित की गई है।

पीएम किसान योजना में किसानों के क्रेडिट कार्ड बनायें जायेंगे – कलेक्टर इलैया राजा टी

ऑनलाइन कक्षाओं की रिकार्डिंग भी विद्यार्थियों के लिये उपलब्ध कराई जायेगी, जिससे विद्यार्थी तथा अभिभावक उसे अपनी सुविधानुसार उपयोग कर सकें। एनसीईआरटी द्वारा तैयार किये गये दिशा-निर्देश 'सेफ ऑनलाइन लर्निंग इन टाइम्स ऑफ कोविड-19'' का पालन सुनिश्चित करने के लिये भी कहा गया है।

[signoff]

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story