मध्यप्रदेश

MP Transport : Driving License बनवाना हुआ आसान, घर बैठे ऐसे करें Apply

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
MP Transport : Driving License बनवाना हुआ आसान, घर बैठे ऐसे करें Apply
x
MP Transport : अगर आप सड़क पर वाहन चलाते हैं और अब तक आपके पास Driving License नहीं है, तो तुरंत बनवा लें. अब आप घर बैठे DL के लिए Apply

MP Transport : अगर आप सड़क पर वाहन चलाते हैं और अब तक आपके पास Driving License नहीं है, तो तुरंत बनवा लें. वरना किसी दिन आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. अधिक से अधिक लोग Driving License बनवा सकें इसके लिए MP Transport ने Online Application भरने की सुविधा उपलब्ध कराई है. अब आप घर बैठे DL के लिए Apply कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको नीचे दिए गए Step को Follow करना होगा.

सबसे पहले आप MP Transport के Official Website 'http://transport.mp.gov.in/' पर जाएं

इसके बाद आपको 'License Appointment' की लिंक दिखेगी उस पर क्लिक करें या फिर इस लिंक 'Driving License Appointment' पर क्लिक करें

रीवा के शिक्षा विभाग का हाल, जहां हुई पहली पदस्थापना वहीं से हो जाते है सेवानिवृत्त, जुगाड़ से बनता है काम

सबसे पहले आपको Learner License बनवाना होगा, जिसके बनने के एक माह से 6 माह के भीतर आप Driving License के लिए Apply कर सकते हैं.

अब आपको Learner License (LL) पर क्लिक करना होगा

अब आप Appointment Slot के लिए अपना जिला (District) चुने, जिला चुनने के बाद आपको Slot चुनना होगा की किस दिनांक और किस समय आपको Driving Test के लिए RTO जाना होगा

Slot Selection के बाद अब आप सावधानी पूर्वक वांछित जानकारी प्रविष्ट करें

जब सभी जानकारियां प्रविष्ट हो जाए तो सब्मिट करें, अब आपको एक Reference No जेनेरेट होगा, उसे कहीं नोट कर लें

प्राथमिकता के आधार पर किया जाए राजस्व के प्रकरणों का निराकरण – रीवा कलेक्टर

और पेमेंट के लिए आगे बढ़ें

पेमेंट के लिए आप SBI के Gateway का इस्तेमाल करें. आप Netbanking, Debit/Credit Card के माध्यम से License Appointment की फीस पेमेंट कर सकते हैं.

जब पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाए तो आप उस आवेदन का प्रिंट लेकर चुनी हुई तिथि और समय के 10 मिनट पहले RTO पहुँच जाएं. (अगर आपके खाते से राशि कट गई है और रिसीप्ट जनरेट नहीं हुई तो कुछ समय इंतज़ार करें और रिफरेन्स नंबर के जरिए अपना आवेदन ट्रैक करे)

इस प्रोसेस के बाद आपको RTO में Test देने के बाद Lerner License के लिए Approval मिल जाएगा

Learner License बनने के एक माह से 6 माह तक के भीतर आप Driving License के लिए अप्लाई कर सकते हैं

कोरोना का बहाना बनाकर रीवा के गंभीर मरीज को बिना इलाज के लौटाया, दो अस्पतालों को नोटिस

इसके लिए आपको इसी वेबसाइट और इसी प्रक्रिया के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, बस Learner License की जगह Driving License Apply पर क्लिक करना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करने के बाद आपको लर्निंग लाइसेंस का नंबर और जन्मतिथि टाइप कर फिर से Appointment Slot लेना होगा. अब आपकी पूरी प्रोफाइल फीड होगी, इसके बाद आप फिर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस पेमेंट कर एक बार फिर RTO जाएंगे. वहां आपका ड्राइविंग लाइसेंस का प्रोसेस पूरा होगा.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story