मध्यप्रदेश

Passport बनवाने को लेकर आई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए नहीं रह जाएंगे अनजान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
Passport बनवाने को लेकर आई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए नहीं रह जाएंगे अनजान
x
Passport बनवाने को लेकर आई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए नहीं रह जाएंगे अनजान भोपाल। लॉकडाउन के दौरान पासपोर्ट बनवाने का दावा करने

Passport बनवाने को लेकर आई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए नहीं रह जाएंगे अनजान

भोपाल। लॉकडाउन के दौरान पासपोर्ट बनवाने का दावा करने वाली कई फर्जी वेबसाइट भी उग आई हैं। यह वेबसाइट पासपोर्ट(Passport)बनवाने के लिए आवेदन करने वालों को भ्रमित कर उन्हें ठग रही हैं। पासपोर्ट कार्यालयों को इस संबंध में कई शिकायतें मिली हैं। इसमें आवेदकों को फीस जमा करके एक गलत अपॉइंटमेंट दिया जाता है जो कि पासपोर्ट कार्यालय के पोर्टल पर काम नहीं करता। इससे आवेदक को फर्जी अपॉइंटमेंट देने के साथ पैसा भी ठग लिया जाता है। पासपोर्ट कार्यालय ने आवेदकों को ऐसी फर्जी वेबसाइटों से सावधान रहने की अपील की है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिन वेबसाइट की लिंक पर एड का सिंबल दिखाई देता है उनसे बचें।

रीवा कमिश्नर और जिला पंचायत सीईओ का तबादला, राजेश कुमार जैन ​होंगे संभागायुक्त

पासपोर्ट के आवेदन का पूरा काम ऑनलाइन ही होता है। अधिकांश आवेदक गूगल पर वेबसाइट खोजते हैं। यदि गूगल पर ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई से सर्च करेंगे तो कुछ फर्जी वेबसाइट सबसे पहले ऊपर दिखाई देती हैं। इनके लिंक पर एड का सिंबल भी दिखाई देता है। रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल के अनुसार एड सिंबल वाली वेबसाइट से बचें। पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय यह ध्यान रखें कि सही वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन है। इस पर लॉगिन करते ही फर्जी वेबसाइट से बचने का पॉप अप मैसेज आता है। इस पर सबसे पहले लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाना होता है। इसे ई-मेल पर आए मैसेज से एक्टिवेट करने के बाद ही आवेदन कर पाते हैं। सामान्य श्रेणी के पासपोर्ट के लिए फीस 1500 रूपए और तत्काल श्रेणी के पासपोर्ट की 3500 रूपए है। इससे ज्यादा फीस यदि कोई वेबसाइट मांगती है तो वह सही नहीं है।

Weather Alert: अगले 48 घंटों में 14 राज्यों में तेज बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का हाल

यह है असली वेबसाइट

www.passportindia.gov.in

यह हैं फर्जी वेबसाइट

www.inditab.com www.passport-consultancy.com

www.mpassportseva.in www.passportsevaindia.in

www.online-passportindia.com www.passport-india.org

www.onlinepassport.org www.applypassport.org

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story