मध्यप्रदेश

जबलपुर से शुरू होगी इन रूटों पर TRAIN, रीवा, सतना, मैहर, कटनी में भी....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
जबलपुर से शुरू होगी इन रूटों पर TRAIN, रीवा, सतना, मैहर, कटनी में भी....
x
जबलपुर से शुरू होगी इन रूटों पर TRAIN, रीवा, सतना, मैहर, कटनी में भी....जबलपुर। लॉक डाउन के बाद जबलपुर-दिल्ली-जबलपुर

जबलपुर से शुरू होगी इन रूटों पर TRAIN, रीवा, सतना, मैहर, कटनी में भी....

जबलपुर। लॉक डाउन के बाद जबलपुर-दिल्ली-जबलपुर और जबलपुर-भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू की गई। दोनों ट्रेनों को शुरू हुए तीन दिन हो गया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इन ट्रेनों को भी स्पेशल ट्रेन के रूप में ही चलाया जा सकता है और रिजर्वेशन के बाद ही इनमें यात्रा कर सकेंगे।

JABALPUR के ऊपर फूटा CM SHIVRAJ का गुस्सा, कहा कुछ ऐसा कि मचा हड़कंप

रेलवे बोर्ड देगा निर्देश : राज्य सरकार की भी सहमति होगी जरूरी रीवा रूट पर ट्रैफिक जानकारी के अनुसार दिल्ली और भोपाल के बाद सबसे अधिक ट्रैफिक रीवा रूट पर रहता है। इसके चलते रीवा रूट पर ट्रेन शुरू करने की कवायद की जा रही है। इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना और मैहर से रोजाना हजारों लोग इस रूट की ट्रेनों में सफर करते हैं। इसमें छात्रों से लेकर नौकरीपेशा सभी शामिल हैं।

ये हो रही तैयारी नई ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर खड़े रैक और कोचों को वापस बुलाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इसके अलावा आइसोलेशन कोचों को भी सामान्य कोचों में तब्दील किया जा रहा है। प्रथम चरण में 27 में से 15 आइसोलेशन कोच सामान्य कोचों में तब्दील किए जा रहे हैं।

अब मध्यप्रदेश में नए नियम से खुलेंगी दुकाने, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

90 मिनट पहले पहुंचना होगा इंटर सिटी एक्सप्रेस हो या फिर एक्सप्रेस। किसी भी ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को पहले टिकट लेना होगा। इतना ही नहीं आने वाले कुछ माहों तक प्रत्येक यात्री को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां उसकी स्क्रीनिंग के साथ ही बैग को सेनेटाइज किया जाएगा।

इसलिए इनकी उम्मीद अधिक जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के साथ ही राज्य शासन को यह निर्धारित करना है कि ट्रेनों का संचालन किया जाना है या नहीं। चूंकि मप्र में किसी भी जिले में आने-जाने के लिए छूट मिल गई है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि राज्य शासन जल्द ही रेलवे से संपर्क कर इंटरसिटी और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की बात कह सकता है।

चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अमिताभ की आवाज में बोला कुछ ऐसा कि मच गया हड़कंप

श्रमिक स्पेशल के कम होते ही होंगी शुरू रेलवे सूत्रों की माने तो रेलवे के अधिकतर रैक और कोचों का उपयोग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में किया जा रहा है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें जैसे-जैसे कम होंगीं, वैसे-वैसे सभी रेल मंडलों में कोच और रैक पहुंचेंगें। जिसके बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा।

ट्रेनों के संचालन की तैयारियां की जा रही हैं। रेलवे बोर्ड द्वारा जैसे ही दिशा निर्देश मिलेंगें, तो ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। - सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story