मध्यप्रदेश

JABALPUR के ऊपर फूटा CM SHIVRAJ का गुस्सा, कहा कुछ ऐसा कि मचा हड़कंप

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
JABALPUR के ऊपर फूटा CM SHIVRAJ का गुस्सा, कहा कुछ ऐसा कि मचा हड़कंप
x
JABALPUR के ऊपर फूटा CM SHIVRAJ का गुस्सा, कहा कुछ ऐसा कि मचा हड़कंप JABALPUR। शहर में कोरोना संक्रमण विदेश से आया। खतरे से बचाव और संक्रमण

JABALPUR के ऊपर फूटा CM SHIVRAJ का गुस्सा, कहा कुछ ऐसा कि मचा हड़कंप

JABALPUR। शहर में कोरोना संक्रमण विदेश से आया। खतरे से बचाव और संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कई सर्वे किए। लेकिन, संदिग्धों की पहचान कर उनकी जांच के बजाय खानापूर्ति होती रही। इससे संक्रमण ने आधे शहर को अपनी जद में ले लिया। कोरोना से एक मौत के बाद संक्रमण बेकाबू हो गया।
शव सौंपने में चूक के बाजवूद मृतक तक संक्रमण पहुंचने का पता आज तक स्वास्थ्य विभाग नहीं लगा सका। कोरोना संदिग्धों को क्वारंटीन करने और उनकी जांच में भी कोताही हुई। तमाम कवायद के बाद भी ज्यादा संख्या में जांच नहीं करा पाए। संक्रमण की रफ्तार नहीं थमने पर रेकॉड्र्स में फर्जीवाड़ा कर स्थिति बेहतर दिखाने की कोशिश महंगी पड़ गई। मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में आया तो उन्होंने अधिकारियों को रोकथाम के लिए गम्भीर प्रयास करने के निर्देश दिए। इसके बावजूद आंकड़ों में हेराफरी की गई।

निसर्ग तूफ़ान का असर! मध्यप्रदेश के रीवा समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

सीएम ने शहर में कोरोना रेकॉड्र्स को लेकर अधिकारियों को लिया आड़े हाथ सर्वे में खानापूर्ति, आइसोलेशन में लेटलतीफी और जांच में कोताही से बढ़ता गया संक्रमण

लगातार लापहरवाही, ढिलाई भी पड़ी भारी कोरोना संक्रमण से लड़ाई में प्रशासनिक मशीनरी एकजुट नजर नहीं आई। स्वास्थ्य विभाग की रणनीति से निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। संक्रमण की गति कुछ धीमी पड़ी तो अधिकारियों की कुर्सी को लेकर उठापटक शुरू हो गई। प्रमुख अधिकारी कुर्सी बचाने भागदौड़ करते रहे। इस बीच ढिलाई से संक्रमण पर कसी लगाम फिसल गई।

सामुदायिक संक्रमण जैसी स्थिति संक्रमण का स्रोत ज्ञात नहीं कर पाने के बावजूद कंटेनमेंट जोन में ज्यादा संख्या में सैम्पल की जांच नहीं हुई। संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान करने में भी रवैया ढुलमुल रहा। बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों की जल्दी पहचान नहीं हो सकी। कई नए इलाकों में पॉजिटिव मिल रहे हैं। सामुदायिक संक्रमण जैसी स्थिति निर्मित हो गई है।

नया नियम: मध्यप्रदेश में रेत खदानों में मशीन नहीं मजदूर काम करेंगे

लापरवाही से बढ़ी चेन - दो दिन पहले कोरोना संक्रमित मिली एक प्रसूता पूर्व संक्रमित की रिश्तेदार है। कॉन्टेक्ट हिस्ट्री पर सर्वे टीम कुछ दिन पहले प्रसूता के घर गई थी। परिजन ने जानकारी दिए बिना टीम को लौटा दिया। संदिग्ध की जांच के प्रयास नहीं हुए। - लॉकडाउन के बीच इंदौर, भोपाल, पुणे सहित अन्य शहरों से निजी वाहनों से कई लोग शहर आए। जानकारी देने के बावजूद टीम उनके घरों में नहीं पहुंची।

MP BOARD EXAM: 70 परीक्षा केन्द्रो को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

- चांदनी चौक, सर्वोदय नगर जैसे इलाकों में पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद भी संबंधित व्यक्ति को 12 से 20 घंटे बाद अस्पताल में आइसोलेट किया गया। - शुरुआती दौर में क्वारंटीन सेंटर में संक्रमित मिले व्यक्ति के क्लोज कॉन्टेक्ट में आए लोगों के साथ बाहर से आए संदिग्धों को ठहराया गया। - संदिग्धों के अस्पताल पहुंचने पर भी शुरुआत में नमूने की जांच नहीं कराई गई। घर वापस भेजा। तबियत बिगडऩे पर जांच में पॉजिटिव मिले। - सिहोरा में बाहर से आए एक युवक को क्वारंटीन सेंटर में रखा गया। नमूने की जांच रिपोर्ट का इंतजार किए बिना क्वारंटीन अवधि पूरी होने पर डिस्चार्ज कर दिया। बाद में रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

BIG NEWS : मध्यप्रदेश में 50 दिन होगी भारी बारिश, पढ़ लीजिए नहीं रह जायेगे अंजान.

प्रशासनिक चूक भी - संदिग्धों का पता लगाने के लिए कई बार सर्वे किए। क्षेत्र की जानकारी रखने वाले स्टाफ का सही उपयोग नहीं होने से अधूरी जानकारी मिली। - कंटेनमेंट जोन में सर्वे के दौरान गर्भवती महिलाओं की पहचान कर जांच पर जोर दिया, जिससे अस्पताल आने से पहले संक्रमण की जानकारी मिले, पर ऐसा नहीं हुआ। - कुछ क्षेत्रों में लगातार कोरोना संक्रमित मिले। शुरुआत में उन क्षेत्रों में सर्वे ठीक से नहीं हुआ। संदिग्धों की पहचान समय पर नहीं होने से संक्रमण बढ़ता गया।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story