मध्यप्रदेश

MP: ग्रीन जोन के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, बस सहित ये सब चीज़े चालू करने की तैयारी...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
MP: ग्रीन जोन के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, बस सहित ये सब चीज़े चालू करने की तैयारी...
x
MP: ग्रीन जोन के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, बस सहित ये सब चीज़े चालू करने की तैयारी...भोपाल. लॉकडाउन के चौथे चरण में मध्यप्रदेश के

MP: ग्रीन जोन के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, बस सहित ये सब चीज़े चालू करने की तैयारी...

भोपाल. लॉकडाउन के चौथे चरण में मध्यप्रदेश के नागरिकों को एक और राहत देने की तैयारी की जा रही है। लॉकडाउन के चौथे चरण में केन्द्र सरकार ने ग्रीन जोन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने के अधिकार राज्यों को दिए हैं। इस कारण शिवराज सरकार अब ग्रीन जोन में सीमित तरीके से पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुरू करने की योजना बना रही है।

Coronavirus In India : देश में 1,45,354 केस, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 60,706 के पार, 4,174 की मौत

ग्रीन जोन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने के लिए फार्मूला तैयार हो गया है। इस फार्मूले में दो से तीन दिनों में निर्णय लिया जाएगा। सरकार ग्रीन जोन में एक से दूसरे जिले के लिए में जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए खोल देगी। इसके साथ ही जिले के भीतर भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सीमित फार्मूले के जरिए शुरू होगा। दरअसल, राज्य सरकार ने 25 मई तक फार्मूले पर जिलों की स्थिति के हिसाब से मंथन करके निर्णय करना तय किया था। अभी प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन आर्थिक गतिविधियां ठप होने के कारण लगातार छूट बढ़ाई जा रही हैं। इस कारण अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ग्रीन जोन में शुरू करने की तैयारी है। इसके तहत चालीस फीसदी तक अधिकतम सवारी का फार्मूला लागू किया जा सकता है, जो सिर्फ व्यस्ततम रूट पर शुरू होगा।

Weather Update: अगले 48 घंटे कई जगह भारी बारिश की आशंका, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

सोशल डिस्टेंसिंग व मेडिकल मापदंड पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अब बस को पूर्ण रूप से सैनेटाइज करना होगा, सैनेटाइजर रखना, टिकट के बजाए ई-टिकट के साथ ड्राइवर, अटेंडर के लिए प्रोटोकॉल भी तय किए जाएंगे। इसके अलावा स्क्रीनिंग के साथ संदिग्ध लक्षण वाले यात्री प्रतिबंधित किए जाएंगे।

यात्री का Confirm Ticket ही E-Pass के रूप में मान्य होगा

ये है रेड जोन में? रेड जोन्स के संबंध में जानकारी दी गई कि इंदौर तथा उज्जैन जिले का सम्पूर्ण क्षेत्र रेड जोन की श्रेणी में रखा गया है। साथ ही, भोपाल, बुरहानपुर, जबलपुर, खण्डवा तथा देवास नगरपालिक निगम की सीमाओं के अधीन सम्मिलित क्षेत्र एवं मंदसौर, नीमच, धार एवं कुक्षी नगरपालिका की सीमाओं के अधीन सम्मिलित क्षेत्र भी रेड जोन की श्रेणी में होंगे। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story