मध्यप्रदेश

अब TRAIN में बदल गए है बहुत से नियम, पढ़ना बहुत जरूरी है

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
अब TRAIN में बदल गए है बहुत से नियम, पढ़ना बहुत जरूरी है
x
अब TRAIN में बदल गए है बहुत से नियम, पढ़ना बहुत जरूरी है भोपाल : COONAVIRUS के बीच कई बार TRAIN चलाने की तैयारी की गई लेकिन

अब TRAIN में बदल गए है बहुत से नियम, पढ़ना बहुत जरूरी है

भोपाल : COONAVIRUS के बीच कई बार TRAIN चलाने की तैयारी की गई लेकिन हर बार रेलवे मंत्रालय नाकामयाब रहा आखिरकार केंद्र सरकार ने रेल मंत्रालय को हरी झंडी दे दी और 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है। मध्यप्रदेश से सिर्फ भोपाल से कई ट्रैन गुजरेंगी इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

MP: कांग्रेस सरकार में जितने घोटाला हुए आज तक कभी नहीं हुए, जाँच के बाद सभी दोषी जेल जायेंगे : कृषि मंत्री

TRAIN बुकिंग के कई नियम में बदलाव भी हुए है जिन्हे पढ़ना बहुत जरूरी है वहीं अब रेलवे ने अडवांस रिजर्वेशन समय सीमा को 7 दिन के बजाय अब 30 दिन कर दिया है। इन ट्रेनों का संचालन 12 मई से राजधानी जारी है। रेलवे के इस फैसले से उन लोगों को बड़ी राहत मिली है जो इनमें ट्रेवल करना चाहते हैं।

विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर बनने की दहलीज पर

इस समय मध्यप्रदेश के भोपाल शहर से दुरंतो ( सिंकदराबाद से निजामुद्दीन जाने वाली) और रतलाम से निकलने वाली स्पेशल ट्रेन में दिल्ली मुंबई राजधानी स्पेशल चल रही है, जिसमे यात्रियों का आना जाना जारी है। रेल मंडल के वाणिज्य विभाग के अनुसार इस समय राजधानी स्पेशल ट्रेन का लाभ यात्रियों को मिल रहा है। इन ट्रेन में टिकट आरक्षण करवाने के जो नियम है उसमे बदलाव करने का निर्णय हो गया है।

रेलवे मंत्रालय में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने शुक्रवार को कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट जारी किए जाएंगे।

हो गए हैं ये बदलाव

- रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.

- अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू नहीं की गई है।

- इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। वहीं नए निर्देशों के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी.

- ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी।

[SIGNOFF]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story