मध्यप्रदेश

MP के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी, स्कूल खोलने की तैयारी शुरू, ये होगा नियम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
MP के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी, स्कूल खोलने की तैयारी शुरू, ये होगा नियम
x
MP के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी, स्कूल खोलने की तैयारी शुरू, ये होगा नियम MP: कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच जुलाई से स्कूल खुलने की संभावना है।

MP के छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी, स्कूल खोलने की तैयारी शुरू, ये होगा नियम

MP: कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच जुलाई से स्कूल खुलने की संभावना है। स्कूलों में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन होगा। इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग योजना बनाने में जुटा है।

प्रत्येक कक्षा के बच्चे को सम और विषम संख्या में बांटकर एक दिन छोड़कर बुलाया जाएगा। इससे प्रत्येक कक्षा में बच्चों की संख्या आधी होगी, यानि सम संख्या के बच्चे एक दिन आएंगे तो विषम संख्या वाले की उस दिन छुट्टी रहेगी।

MP Assembly By-Elections 2020: अजय सिंह ‘राहुल’ समेत कई दिग्गजों को उप चुनाव में टिकट देने की तैयारी में कांग्रेस

प्रत्येक कक्षा में बैठक व्यवस्था में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। इसके तहत एक बेंच पर एक बच्चा बैठेगा और छह फीट की दूरी होगी। इसके साथ ही लैब और लायब्रेरी में दस या बारह बच्चों से अधिक नहीं जा सकते हैं। विभाग अपनी योजना शासन को भेजेगा। इसकी अनुमति के बाद ही प्रदेश के कोई भी स्कूल खोले जाएंगे। विभाग इसका सख्ती से पालन भी कराया जाएगा।

मध्यप्रदेश के उपचुनाव में कूदी मायावती, कांग्रेस-भाजपा को डाला मुश्किल में…

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने हर राज्य से सुरक्षा संबंधी गाइडलाइन बनाने के लिए कहा है। ज्ञात हो कि 20 मार्च से लॉकडाउन शुरू होने के कारण इस सत्र में एक भी दिन स्कूल खुल नहीं पाए। ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए पढ़ाई कराई जा रही है।

हर बच्चे को मास्क लगाना अनिवार्य होगा स्कूल परिसर को सैनिटाइज कराना हागा। खासतौर पर खेल मैदान को साफ रखना होगा। प्रत्येक बच्चे को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सभी कक्षा के बाहर सैनिटाइजर उपलब्ध होगा। बच्चों को हाथ सैनिटाइज करने के बाद प्रवेश मिलेगा।

Lockdown 4.0: Red Zone में पहुंचा रीवा, कलेक्टर का आदेश जारी, कोई रियायत नहीं मिली

इसके साथ ही सीटों की अदला-बदली भी नहीं होगी। स्कूलों में अभी तक एक बेंच पर तीन से चार बच्चे बैठाए जाते हैं। एक कक्षा में बच्चों की कुल संख्या 40 होगी तो इसमें से आधे को बुलाया जाएगा।

बच्चों को हैंडवॉश के लिए प्रेरित करना होगा स्कूलों में बच्चों को हैंडवॉश के लिए प्रेरित करना होगा। शौचालय पूरी तरह स्वच्छ और साफ होंगे। इसके साथ ही हर जगह साबुन और हैंडवॉश उपलब्ध होगा। - स्कूल खुलने पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरते जाएंगे। इसकी योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में निर्देश जारी किए जाएंगे। - लोकेश कुमार जाटव, आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story