मध्यप्रदेश

शिवराज: मध्यप्रदेश में रहेंगे सिर्फ दो जोन, जानिए कैसा रहेगा लॉकडाउन 4 का स्वरूप

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
शिवराज: मध्यप्रदेश में रहेंगे सिर्फ दो जोन, जानिए कैसा रहेगा लॉकडाउन 4 का स्वरूप
x
शिवराज: मध्यप्रदेश में रहेंगे सिर्फ दो जोन, जानिए कैसा रहेगा लॉकडाउन 4 का स्वरूप लॉकडाउन 4.0 के पहले दिन एक-एक कर सभी राज्यों ने अपनी-अपनी

शिवराज: मध्यप्रदेश में रहेंगे सिर्फ दो जोन, जानिए कैसा रहेगा लॉकडाउन 4 का स्वरूप

लॉकडाउन 4.0 के पहले दिन एक-एक कर सभी राज्यों ने अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी कर दी हैं. इसी क्रम में मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने प्रदेश के लिए लॉकडाउन के अगले चरण की गाइडलाइंस की घोषणा कर दी है. जिसके मुताबिक अब मध्यप्रदेश में सिर्फ 2 जोन ही होंगे, ग्रीन और रेड जोन.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार शाम को कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन-4 अलग ढंग एवं अलग स्वरूप में होगा. मध्यप्रदेश की जनता, सभी वर्ग, जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों से प्राप्त सुझावों के अनुसार लॉकडाउन 4 के लिए निर्णय लिया गया है. प्रदेश में लॉकडाउन- 4 के अंतर्गत सभी जिलों को दो जोन रेड और ग्रीन में बांटा गया है. सभी संक्रमित क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे.

बर्थ डे पार्टियां से फ़ैल रहा है CORONA, 100 लोगो में संक्रमण

रेड जोन के अंतर्गत इंदौर, उज्जैन जिले का पूरा क्षेत्र, भोपाल, बुरहानपुर, जबलपुर, खंडवा और देवास के नगर पालिक निगम के साथ मंदसौर, नीमच, धार और कुक्षी के नगर पालिका क्षेत्र होंगे. प्रदेश के शेष सभी जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं. एक सप्ताह तक यहां बाजार बंद रहेंगे और इसके बाद समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा.

कंटेनमेंट क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे

लॉकडाउन-4 के दौरान सभी कंटेनमेंट क्षेत्रों में विशेष प्रतिबंध जारी रहेंगे और केवल बहुत ही जरूरी गतिविधियों की अनुमति होगी. इस जोन के भीतर और बाहर लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा, केवल मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति की जा सकेगी. कंटेनमेंट एरिया में उद्योग संचालित नहीं होंगे परंतु इनके बाहर सभी स्थानों पर उद्योग संचालित किये जा सकेंगे.

दोनों जोन में प्रतिबंधित गतिविधियां

दोनों जोन में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, प्रशिक्षण संस्थान, होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटेलिटी सेवाएं, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स, बार, ऑडिटोरियम प्रतिबंधित रहेंगे. इन जोन में सामुदायिक कार्यक्रम, सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन नहीं हो सकेंगे. सभी धार्मिक स्थल, पूजा स्थल तथा धार्मिक सभाएं प्रतिबंधित रहेंगी. शाम 07 बजे से सुबह 07 बजे तक लोगों का आवागमन, केवल अत्यावश्यक गतिविधियों को छोड़कर प्रतिबंधित रहेगा. सार्वजनिक परिवहन की बसें अभी एक सप्ताह तक प्रतिबंधित रहेंगी और इसके बाद समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा.

रेड जोन में इन गतिविधियों को मिली अनुमति

रेड जोन के अंतर्गत मोहल्ले की दुकानें, स्टैंडअलोन दुकानें, रहवासी परिसर की दुकानें तथा बाजारों में स्थित आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी. ऑनलाइन शिक्षा चालू रहेगी. मेडिकल, पुलिस आवास, क्वारनटीन सेंटर, फंसे हुए लोगों के भोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले होटल, बस डिपो, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट में संचालित कैंटीन, होम डिलीवरी करने वाले रेस्टोरेंट के किचन, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम (बिना दर्शकों के), सभी प्रकार का माल परिवहन, कार्गो मूवमेंट और उनके खाली वाहनों का मूवमेंट जारी रहेगा. साथ ही सभी स्वास्थ्यकर्मियों एवं सफाईकर्मियों का आवागमन, उद्योगों के लिए श्रमिकों को लाने ले जाने की बसें तथा शासकीय एवं निजी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चालू रहेंगे.

ग्रीन जोन में इन गतिविधियों को मिली अनुमति

ग्रीन जोन में सभी क्षेत्रों के लिए प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर शेष सभी प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा सकेंगी. इन क्षेत्रों में अन्य कोई पाबंदी नहीं रहेगी, सभी दुकानें एवं बाजार खुले रहेंगे, सब्जी मंडियां खुलेंगी, निजी व शासकीय कार्यालय पूरी क्षमता से चलेंगे तथा निजी वाहनों से आवागमन किया जा सकेगा. यदि किसी ग्रीन जोन जिले में पॉजिटिव प्रकरण बढ़ते हैं तो वह रेड जोन में परिवर्तित किया जा सकेगा. अपना जिला ग्रीन बना रहे इसके लिए सभी सावधानियां बरतें.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story