मध्यप्रदेश : राखी पर कैसे पहुंच पाएंगे घर, इस रूट की ट्रेनें बंद

मध्यप्रदेश

जबलपुर. इस माह राखी पर घर पहुंचना कठिन हो सकता है। जबलपुर-कटनी के बीच रेल विद्युतीकरण के लिए मेगा ब्लाक लिया जा रहा है जिसके कारण कुछ ट्रेनें रद्द भी कर दी गई हैं। कई ट्रेनों का शेड्यृल परिवर्तित कर दिया गया है जिससे यात्रियों को परेशानी होना लाजिमी है।
जबलपुर-कटनी के बीच रेल विद्युतीकरण के लिए 13 से 30 जुलाई तक लिए गए 17 दिन के मेगा ब्लॉक के बावजूद टारगेट पूरा नहीं हो पाया, अधिकारी 90 फीसदी ही काम करा सके। अब शेष रह गए काम के लिए एक से 10 अगस्त तक फिर मेगा ब्लॉक लिया जा रहा है।

प्लान में हुआ फेरबदल – रेल विद्युतीकरण प्रोजेक्ट के परियोजना निदेशक राधेरमन ने विद्युतीकरण कर अगस्त के पहले सप्ताह में जबलपुर-कटनी के बीच बिजली के इंजन से ट्रायल का प्लान बनाया था। इसके बाद सीआरएस इंस्पेक्शन कराकर अगस्त के अंत तक बिजली से टे्रनें चलाने की प्लानिंग थी, लेकिन अब इसमें फेरबदल कर दिया गया है। समय पर काम पूरा न होने पर सेंट्रल ऑर्गनाइजेशन ऑफ रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन ने भी नाराजगी जाहिर की है।

ये रहेगी ब्लॉक की टाइमिंग – रेल विद्युतीकरण कार्य के लिए कटनी साउथ से स्लीमनाबाद तक अप लाइन पर एक से 10 अगस्त तक दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। इससे पहले रोजाना 11 से दोपहर डेढ़ बजे तक स्लीमनाबाद अप लाइन व कटनी साउथ डाउन लाइन पर भी ब्लॉक रहेगा। रविवार पांच अगस्त को अप लाइन पर सुबह 9.55 से दोपहर 3.55 बजे तक साढ़े तीन घंटे का ब्लॉक लिया जाएगा।

ये पड़ेगा प्रभाव – ब्लॉक के कारण अप-डाउन दिशा की टे्रनें प्रभावित होंगी। गाड़ी संख्या 51671/72 इटारसी-सतना-इटारसी पैसेंजर को एक से 10 अगस्त तक सिहोरा रोड स्टेशन तक चलाया जाएगा एवं वहीं से पुन: प्रारंभ किया किया जाएगा। सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित ने बताया कि ब्लॉक के कारण यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष गाड़ी संख्या 51672 सतना-कटनी पैसेंजर रद्द की गई गाड़ी संख्या 51672 के समय पर सतना से कटनी के बीच चलेगी। इसी तरह विशेष गाड़ी संख्या 51671। कटनी-सतना पैसेंजर रद्द की गई गाड़ी संख्या 51671 के निर्धारित समय से 01:30 घंटे बाद कटनी से सतना के बीच चलेगी।