MP : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, इतने युवको को मिलेगा रोजगार

मध्यप्रदेश

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में 3 दर्जन से ज्यादा प्रस्तावों पर मुहर लगी। सरकार 4 अगस्त को पूरे प्रदेश में स्वरोजगार मेले लगाएगी जिसमें 2 लाख 80 हजार युवाओं को रोजगार दिए जाएंगे। कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार 4 अगस्त को प्रदेशभर में स्वरोजगार मेलों का आयोजन करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन खुद बुधनी में होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान 1 दिन में 2 लाख 80 हजार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। सरकार ने 9 अगस्त को आदिवासी दिवस मनाने का फैसला किया है। इस दिन प्रदेश के 22 जिलों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा 14 अगस्त को शहीदों की शहादत के सम्मान में पूरे प्रदेश में यात्रा निकाली जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न मंत्रि परिषद की बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों की श्रद्धा-निधि 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 7 हजार रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया गया है।साथ ही प्रदेश के गैर अधिमान्य पत्रकारों को बीमा योजना में शामिल कर प्रीमियम राशि का 50 प्रतिशत शासन द्वारा दिये जाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने प्याज और लहसुन की फसल के लिये उद्यानिकी प्रोत्साहन योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत प्याज के लिये 400 रुपये प्रति क्विंटल तथा लहसुन के लिये 800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि बोनी के सत्यापित रकबे तथा औसत उत्पादकता की सीमा को ध्यान में रखते हुए किसान के खाते में सीधे जमा करवायी जाएगी। मंत्रिपरिषद ने एशियन डेवलपमेंट बैंक ऋणांश एवं मध्यप्रदेश राज्यांश से मध्यप्रदेश स्किल्स डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत स्थापित किये जाने वाले ग्लोबल स्किल्स पार्क, भोपाल की स्थापना, प्रशासन एवं प्रबंधन के लिये मध्यप्रदेश फर्म्स एवं सोसायटी अधिनियम 1973 के अन्तर्गत ग्लोबल स्किल्स पार्क समिति का गठन एवं पंजीयन का अनुमोदन किया। इस ग्लोबल स्किल पार्क में युवाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का रोजगार परख प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे उन्हें देश-विदेश में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।इससे ग्लोबल स्किल्स पार्क में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं की कार्य कुशलता एवं जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार हो सकेगा।

मंत्रिपरिषद ने मध्यप्रदेश स्किल्स डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिये प्रोजेक्ट स्टेयरिंग कमेटी और प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन कमेटी का गठन कर उत्तरदायित्व एवं शक्तियों का निर्धारण तथा प्रोजेक्ट डायरेक्टर के उत्तरदायित्व एवं शक्तियों का निर्धारण किया गया है। खुरई में खुलेगा कृषि महाविद्यालय: मंत्रिपरिषद ने सागर जिले की तहसील खुरई में कृषि महाविद्यालय खोलने का निर्णय लिया। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत आरंभ होने वाले इस महाविद्यालय में वर्ष 2018-19 के शैक्षणिक सत्र में 60 छात्र-छात्राओं के अध्ययन की सुविधा रहेगी। सागर जिले की रहली तहसील में उद्यानिकी महाविद्यालय खोलने के निर्णय को भी मंत्रि परिषद ने अनुमोदित किया। मगरौनी बनेगा नगर परिषद: मंत्रिपरिषद ने शिवपुरी जिले की ग्राम पंचायत मगरौनी को नगर परिषद स्वरूप में गठित करने की अनुशंसा राज्यपाल को भेजने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा मंत्रि परिषद ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित केन्द्र प्रवर्तित किशोरी बालिका योजना को प्रदेश के सभी 51 जिलों में संचालित करने की स्वीकृति प्रदान की है।