मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: 'महाराज' की ये मांग को मान गए मुख्यमंत्री 'शिवराज'

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
मध्यप्रदेश: महाराज की ये मांग को मान गए मुख्यमंत्री शिवराज
x
मध्यप्रदेश. ग्वालियर राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया की किसानों को लेकर एक मांग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुहर लगा दी है.

भोपाल. कमलनाथ की सत्ता का तख़्तापलट कर कांग्रेस से भाजपा में आएं एवं मध्यप्रदेश भाजपा से राज्यसभा के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा सीधे तौर पर अब मध्यप्रदेश में देखा जाने लगा है. ग्वालियर राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया की किसानों को लेकर एक मांग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुहर लगा दी है.

नहीं रहें बॉलीवुड के महानायक ऋषि कपूर, मध्यप्रदेश के रीवा से था गहरा नाता, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने दी श्रद्धांजलि

बता दें किसानों को लेकर बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की मांग मान ली गयी है. सरकार ने चना और सरसों की फसल की खरीद सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है.इस संबंध में बीते दिनों सिंधिया ने कृषि मंत्री कमल पटेल को पत्र लिखा था. इस पर कृषि मंत्री पटेल ने भी सिंधिया के सुझावों पर सहमति जताई थी और सभी जिलों से उत्पादकता की रिपोर्ट बुलाई थी.

चना और सरसों की खरीदी सीमा बढ़ाए जाने की मांग

दरअसल, सिंधिया ने कृषि मंत्री कमल पटेल को पत्र लिखकर चना और सरसों की फसल की खरीदी सीमा बढ़ाए जाने की मांग की थी, जिसमें उन्होने कहा ​था कि प्रदेश में इस बार चना और सरसों की बंपर पैदावार हुई है, जिसे देखते हुए 15 क्विंटल निर्धारित मात्रा की खरीदी को बढ़ाकर 20​ क्विंटल किया जाए जिससे किसानों को राहत मिलेगी.इस मांग को कृषि मंत्री गंभीरता से लिया और मुख्यमंत्री शिवराज से चर्चा की. जिसके बाद खरीद की सीमा में वृद्धि करने का फैसला लिया गया.

सीएम शिवराज ने कलेक्टरों से मांगी रिपोर्ट, पूंछा- 3 मई के बाद लॉकडाउन जारी रखें या नहीं ?

सिंधिया ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. सिंधिया ने ट्वीट कर लिखा है कि मध्य प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल जी को पत्र लिखकर हमारे अन्नदाताओं की चना और सरसों की फसल की खरीद सीमा को 20 क्विंटल/हेक्टेयर तक बढ़ाए जाने का अनुरोध किया था. सरकार ने खरीद सीमा 13 क्विंटल से 20 क्विंटल/हेक्टेयर बढ़ाने का निर्णय लिया है.संकट के इस समय हमारे अन्नदाता साथियों के हित में लिए गए इस निर्णय के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं कृषि मंत्री कमल पटेल प्रदेश के समस्त किसान भाइयों की ओर से धन्यवाद.निर्णय से पूरे प्रदेश के किसानों को लाभ मिलेगा.

क्या लिखा था सिंधिया ने पत्र में

सिंधिया ने कहा है कि मैं आपका ध्यान मध्य प्रदेश के किसानों की एक बड़ी गंभीर समस्या की ओर दिलाना चाहता हूं . हमारे प्रदेश में इस बार चने और सरसों की बंपर पैदावार हुई है. इन दोनों फसलों की सरकारी खरीद की सीमा अभी क़रीब 15 एवं 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर क्रमशः है.मेरा आपको सुझाव है कि यह प्रयास हो कि कोरोना संकट की इस घड़ी में प्रदेश के किसानों की चने और सरसों की फसल की सरकार द्वारा खरीद सीमा 20 क्विंटल तक वृद्धि की जाए तो संकट से जूझ रहे किसान को बहुत सहयोग और सहायता मिल जाएगी.मुझे आशा है मध्य प्रदेश के अन्नदाता के हित में शीघ्र ही आपका विभाग इस विषय में सकारात्मक एवं सशक्त कदम उठाएगा.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story