मध्यप्रदेश

10th और 12th Mp Board Exam को लेकर एक और बड़ी खबर, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
10th और 12th Mp Board Exam को लेकर एक और बड़ी खबर, पढ़िए
x
10th और 12th Mp Board Exam को लेकर एक और बड़ी खबर, पढ़िए Mp Board Exam : माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में कक्षा दसवीं (10th) तथा बारहवीं (12th)

10th और 12th Mp Board Exam को लेकर एक और बड़ी खबर, पढ़िए

Mp Board Exam : माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में कक्षा दसवीं (10th) तथा बारहवीं (12th) 2 से 17 मार्च के बीच हुई वार्षिक परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए होम वैल्यूवेशन की व्यवस्था बनाई है तथा कार्यक्रम के लिए गाइडलाइन भी जारी की है। इसके तहत 22 से 25 अप्रैल 2020 के मध्य समन्वयक संस्था प्राचार्य, मूल्यांकन अधिकारी के माध्यम से बांटी जाएगी, जिसकी निगरानी कलेक्टर द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी करेंगे।

आपके नाम का पहला अक्षर, खोल देगा आपके सारे राज, पढ़िए

माशिमं के निर्देशानुसार एक मूल्यांकनकर्ता को 10 दिवस के भीतर 450 कॉपियां जांचनी होगी तथा अधिक कॉपी मिलने पर समय में बढ़ोतरी भी की जाएगी। कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए निर्धारित निर्देशों का पालन करना अनिवार्य रहेगा तथा निश्चित तिथि व समय पर मूल्यांकनकर्ताओं को केंद्र या विकासखंड मुख्यालय पर आमंत्रित किया जाएगा। वहीं आवश्यकता पडऩे पर बंद वाहन की मदद से कॉपियां घर तक पहुंचाई जाएगी।

ये 2 अक्षरों के नाम वाली लड़कियां पर करे आँख मूँद कर भरोसा

पहुंचाने तथा एकत्रित करने के लिए बनेगा रूट चार्ट -

परीक्षा कार्यक्रम की गोपनीयता-सुरक्षा को बनाए रखते हुए विकासखंड मुख्यालय, संकुल केंद्र या निवास स्थान तक उत्तरपुस्तिकाओं को पहुंचाने एवं एकत्रित करने के लिए रूट चार्ट तैयार किया जाएगा। साथ ही शासकीय वाहनों के अभाव में कलेक्टर दर से चौपहिया वाहनों को किराए पर लिया जा सकेगा, जिसके लिए शासन ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है।

होलो क्राफ्ट स्टीकर से छेड़छाड़ पर होगी कार्रवाई -

मूल्यांकन करते समय उत्तरपुस्तिकाओं पर लगे होलो क्राफ्ट स्टीकर को हटाना है तथा मूल्यांकन के बाद केंद्र पर उपमुख्य परीक्षक के समक्ष ओएमआर शीट में अंकों की प्रविष्टि होगी। वहीं होलोक्राफ्ट स्टीकर क्षतिग्रस्त या छेड़छाड़ पाए जाने पर सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई के प्रावधान है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए भी जिम्मेदारी तय की गई है, जो उक्त सभी बिंदुओं का परीक्षण करने के उपरांत ही उत्तरपुस्तिकाओं का बंडल जमा करेगा।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story