मध्यप्रदेश के 20 जिलों में बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने एक साथ Red, Orange और Yellow Alert जारी किए

Weather Report: बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन राज्यों में बारिश के आसार

Delhi उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

Weather Report: देश में गर्मी का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन इसके साथ ही कुछ राज्‍यों में मौसम का मिज़ाज बदला हुआ है ऐसे राज्यों में बारिश का भी क्रम जारी है। बीते 24 घंटों में दक्षिण और मध्‍य भारत में बारिश होने के समाचार प्राप्‍त हुए हैं। आगे का यह अनुमान है कि अगले 24 घंटों में कुछ राज्‍यों में बारिश के आसार हैं।

घबराइए नहीं, देश में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भण्डार है: गृह मंत्री अमित शाह

जानिये देश में कहां मौसम कैसा रहेगा

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। जहां तक गर्मी की बात है, हीटवेव की स्थिति गुजरात के अलावा विदर्भ और दक्षिण मध्य प्रदेश पर बढ़ेगी।

पूर्वोत्‍तर में भी मौसम बदलने का अनुमान

पूर्वोत्‍तर में भी मौसम बदल सकता है। अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और केरल के कुछ भागों में हल्की बारिश संभव हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर और अधिक बढ़ने की संभावना है। उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तर भारत की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी हो सकती है।

इस समय का मौसम का सिस्‍टम यह है कि बंग्लादेश के पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से ओडिशा तक एक ट्रफ बनी है।

अप्रैल की शुरुआत से ही मध्य भारत में तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश का खरगोन शहर 45 डिग्री से ल्सियस अधिकतम तापमान के साथ लंबे समय के लिए भीषण रूप से गर्म बना हुआ था।

गुजरात में कई दिनों से तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटों में गुजरात के कई शहर लू की चपेट में आए हैं, जहां तापमान सामान्य से 3 से 9 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है।

गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ और दक्षिणी मध्य प्रदेश और राजस्थान के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य इलाके भी तेज गर्मी की चपेट में आ गए हैं। इन भागों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया है।

Facebook Comments