मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के ऐतिहासिक राजमहल किले में स्थित राम जानकी मंदिर से 50 किलो सोने का कलश चोरी

क्राइम मध्यप्रदेश

शिवपुरी: मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के ऐतिहासिक राजमहल किले में स्थित राम जानकी मंदिर के ऊपरी हिस्से पर लगा सोने का कलश चोरी हो गया. यह कलश लगभग 50 किलो वजनी था. इसकी अनुमानित कीमत 15 करोड़ रुपये बताई जा रही है. पुलिस के अनुसार, बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात चोर राजमहल किले में स्थित प्राचीन राम जानकी मंदिर के ऊपरी हिस्से में लगे सोने का कलश चुरा कर ले गए. सूचना मिलने के बाद पिछोर क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस (एसडीओपी) आरपी मिश्रा सहित थाना प्रभारी राकेश शर्मा व अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए.

300 साल पुराना था कलश
खनियाधाना के लोगों ने बताया कि मंदिर पर इस कलश की स्थापना यहां के राज परिवार द्वारा करीब 300 वर्ष पूर्व कराई गई थी. इसकी ऐतिहासिक महत्ता को देखते हुए चोरी की वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई. इस मंदिर में जो कलश स्थापित किया गया था, वह प्राचीन ओरछा मंदिर के रामराजा मंदिर के साथ ही स्थापित किया गया था. मंदिर परिसर खनियाधाना के राज परिवार से जुड़े कौशलेंद्र प्रताप सिह के ही महल परिसर में स्थित है. चोरी की सूचना के बाद राज परिवार के सदस्य यहां एकत्रित हो गए और उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी.

कौशलेंद्र प्रताप सिह ने बताया कि चोरी की वारदात को रात में अंजाम दिया गया है. सोने का कलश लगभग 50 किलो वजनी था. इसकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपये के आसपास है. एसडीओपी मिश्रा ने बताया कि जांच शुरू कर दी गई है, चोरों की खोजबीन की जा रही है.