भोपाल

MP Lockdown: जिन छात्रों को नहीं मिल रहा भोजन, यहाँ करें Online शिकायत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
MP Lockdown: जिन छात्रों को नहीं मिल रहा भोजन, यहाँ करें Online शिकायत
x
MP में Lockdown में फंसे छात्रों के भोजन की व्यवस्था के लिए AICTE ने Online शिकायत Portal शुरू किया है इस हेल्पलाइन helpline.aicte-india.org

MP में Lockdown में फंसे छात्रों के भोजन की व्यवस्था के लिए AICTE ने Online शिकायत Portal शुरू किया है

भोपाल। MP में लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे छात्र अब हॉस्टल, खाने, परीक्षा, Online पढ़ाई, छात्रवृत्ति आवास आदि की शिकायत सीधे सरकार से कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास ने लॉकडाउन (Lockdown) अवधि में हॉस्टल आदि बंद होने के चलते छात्रों को आने वाले परेशानियो के समाधान के मकसद से वेबसाइट तैयार करवायी है।

इस हेल्पलाइन वेबसाइट helpline.aicte-india.org को एआईसीटीई के तकनीकी विशेषज्ञों ने तैयार किया है। एचएसआरडी के मुताबिक छात्रों को हो रही कठिनाई से हम सभी लोग दुखी हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे छात्र आवास, खाने-पीने, परीक्षा, परिवहन, शिक्षावृत्ति, आरोग्य संबंधी शिकायत कर सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल इस वेबसाइट की मदद के लिए 6500 कॉलेजों ने हाथ बढ़ाया है।

Bhopal में Corona से पहली मौत, 23 नए मरीज भी मिले; MP में 177 Active Case

इस वेबसाइट से जुड़ कर छात्र अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कहना है कि यह पोर्टल उन छात्रों के लिए शुस्र् किया गया है जो किसी कारणवश लॉकडाउन (Lockdown) के चलते अपने घर वापस नहीं जा सके हैं। इस पोर्टल के जरिए छात्र आवास, भोजन, Online कक्षाओं में होने वाले लेक्चर, उपस्थिति, परीक्षाओं के बारे में जानकारी, परिवहन, छात्रवृत्ति, स्वास्थ के बारे में शिकायत कर सकेंगे।

विभिन्न परेशानियों को हल करने के वाले जरूरत पड़ने पर इस पोर्टल के जरिए छात्रों की कॉउंसिलिंग भी की जा सकेगी। एचएचआरडी का कहना है कि जो कॉलेज इस पोर्टल से अब नहीं जुड़ पाए हैं उन्हें भी इससे जुड़ना चाहिए। यह Online पोर्टल पूरी तरह मौजूदा दौर में छात्रों को आने वाली परेशानियों को देखते हुए तैयार की गई है। इस पोर्टल से सभी सामाजिक संगठन, गैर सरकारी संगठन समेत समाज सेवा करने वाले व्यक्ति भी जुड़ सकते हैं। इससे जुड़कर वे परेशान छात्रों की मदद भी कर सकते हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story