MP: 12वी की परीक्षा 2020 के जारी ऑनलाइन प्रवेश-पत्र को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

MP : लॉकडाउन के चलते पहली से लेकर बारहवीं तक के छात्रों को मिला ये वर्क…

मध्यप्रदेश

MP : लॉकडाउन के चलते पहली से लेकर बारहवीं तक के छात्रों को मिला ये वर्क…

लॉकडाउन के चलते प्रदेश के पहली से बारहवीं तक विद्यार्थियों की पढ़ाई को चालू रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने होमवर्क दिया है। होमवर्क प्रतिदिन की तिथि डालकर करना होगा। इसके आंतरिक मूल्यांकन में नंबर भी जुड़ेंगे। यह आदेश आयुत लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किए है। वहीं, अधिकांश प्रायवेट स्कूलों ने वेबसाइट पर सिलेबस अपलोड कर दिया है। साथ ही वीडियो कालिंग कर विद्यार्थी अपनी समस्या का समाधान भी कर रहे है।

लांकडाउन : गंदगी में तब्दील हुआ रीवा का ‘शिल्पी प्लाजा’, जानिए कारण ?

प्रदेश में नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से होना थी। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन है। जिस कारण पिछले सत्र की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हुई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की पढ़ाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए होमवर्क का काम दिया है। होमवर्क करते हुए समय प्रतिदिन की तिथि भी लिखना होगी। जिससे होमवर्क के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन में इसके नंबर भी जोड़े जाएंगे। प्रतिदिन के कामों में पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थी प्रतिदिन हिंदी व अंग्रेजी का एक पेज पढ़कर उसे लिखेंगे। तीन से पांच तक के विद्यार्थी पंद्रह तक व छठवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी बीस तक पहाड़े याद करेंगे।

अब MP में कांग्रेस के इस विधायक ने कर दिया मोदी का समर्थन, बढ़ी बेचैनी

वाट्सएप गु्रप के जरिए प्रतिदिन की शैक्षिक सामग्री डालेंगे :

विभाग ने जारी निर्देशों में कहा है कि हर स्कूल के विषय वार शिक्षक विद्यार्थियों का वाट्सएप गु्रप बनाएंगे। इसमें प्रतिदिन के अनुसार शैक्षिक सामग्री डालकर विद्यार्थियों से अध्ययन कराएंगे।

सीबीएसई स्कूलों की आनलाइन पढ़ाई

राजधानी के अधिकांश सीबीएसई स्कूलों की आनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। सेंट जोसफ को-एड स्कूल की पीआरओ वसुंधरा शर्मा ने बताया कि पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों का सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसमें विद्यार्थियों को प्रतिदिन कौन से काम करना है, यह भी बताया गया है।

Facebook Comments