मध्यप्रदेश

CORONAVIRUS : CM SHIVRAJ सरकार ने 12 करोड़ रुपए खर्च कर मंगाई 1 लाख TEST KIT, इन शहरो में भेजनी की तैयारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
CORONAVIRUS : CM SHIVRAJ सरकार ने 12 करोड़ रुपए खर्च कर मंगाई 1 लाख TEST KIT, इन शहरो में भेजनी की तैयारी
x
BHOPAL CORONA के संदिग्ध मरीज की जांच के लिए MP काे 6 अप्रैल से नई TEST KIT मिलनी शुरू हाे जाएगी राज्य सरकार ने

CM SHIVRAJ सरकार ने 12 करोड़ रुपए खर्च कर मंगाई 1 लाख TEST KIT..

BHOPAL. CORONA के संदिग्ध मरीज की जांच के लिए MP काे 6 अप्रैल से नई TEST KIT मिलनी शुरू हाे जाएगी। राज्य सरकार ने 1 लाख TEST KIT खरीदने का ऑर्डर जारी कर दिया है। इसकी पहली खेप जल्द आएगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की मदद और पुणे, मुंबई व दिल्ली से TEST KIT बुलाई जा रही हैं। इस पर 12 करोड़ रुपए खर्च होंगे। लाॅक डाउन के दूसरे चरण में तेजी से जांच प्रक्रिया पूरी करने के लिए राज्य सरकार ने अग्रिम तैयारी की है।

अभी प्रदेश में 5 हजार TEST KIT माैजूद हैं, जाे अगले सप्ताह 20 हजार से ज्यादा हाे जाएंगी। इसी के साथ 200 वेंटिलेटर भी लाए जा रहे हैं। 45 वेंटिलेटर की पहली खेप बुधवार या गुरुवार को मिल जाएगी। चूंकि BHOPAL और INDORE के साथ पुराने मेडिकल काॅलेजों में अभी वेंटिलेटर हैं। लिहाजा नए वेंटिलेटर रतलाम, विदिशा और शहडोल भेजे जाएंगे। कुछ संख्या BHOPAL और INDORE में बढ़ाई जाएगी। एक वेंटीलेटर 14 लाख की कीमत है।

पहले BHOPAL, INDORE समेत सर्वाधिक प्रभावित जिलों में भेजेंगे किट

इन किट को खासतौर पर सर्वाधिक प्रभावित जिलों में भेजा जाएगा। इसमें INDORE, BHOPAL, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर आदि शामिल हैं। छह अप्रैल से हर सप्ताह 20 हजार TEST KIT मिलने लगेगीं। सरकार काेशिश कर रही है कि दो लाख TEST KIT अगले एक-दो माह में मिल जाएं। शुरुआत एक लाख TEST KIT से हो रही है।

दोगुने से ज्यादा वेंटिलेटर

प्रमुख सचिव संजय शुक्ला का कहना है कि पिछले 20-30 साल में वेंटिलेटर की संख्या MP के शासकीय मेडिकल काॅलेज व हाॅस्पिटल में अब दो गुना हो ज्यादा हो जाएगी। यहां बता दें कि BHOPAL, INDORE, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा और सागर के सरकारी मेडिकल काॅलेज में इस समय वेंटिलेटर की संख्या 319 है। आठ निजी मेडिकल काॅलेजों के 132 वेंटीलेटर को मिला दें तो यह संख्या 451 हो जाएगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story