विंध्य के इन स्टेशनो को मिली वाई -फाई की सौगात, दमदार रहेगा सिग्नल

मध्यप्रदेश सतना

सतना. रेल स्टेशन पर वाइ-फाइ सेवा एक बार फिर बहाल हो गई है। प्लेटफॉर्म के कुछ रिपिटर में तकनीकी खराबी से एक हफ्ते तक वाइ-फाइ के सिग्नल गायब रहे। यात्री अपने मोबाइल में सिर्फ नेटवर्क तलाशते रह जाते थे। सोमवार को बाहर से आए तकनीकी अमले ने प्लेटफॉर्म एक पर लगे रिपिटर में सुधार कार्य कराया। इसके बाद से सेवा फिर से चालू हो गई।

एक साथ पांच हजार लोग
दरअसल, स्टेशन पर 70 लाख रुपए खर्च कर मार्च में यात्रियों को वाइ-फाइ की सौगात दी गई थी पर आए दिन कुछ न कुछ तकनीकी समस्या के चलते सिग्नल वीक आ रहे थे। बताया गया कि स्टेशन पर निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के लिए 19 प्वॉइंट पर 19 रिपिटर लगाए गए थे। लेकिन रखरखाव में लापरवाही के चलते सेवा बाधित हुई। 10 एमबीपीएस स्पीड में एक साथ करीब 5 हजार लोग इंटरनेट का लुत्फ उठा सकते हैं। एक रिपिटर से एक समय में 250 यात्री जुड़ सकते हैं।

मैहर स्टेशन पर अगले हफ्ते शुरू होगी लिफ्ट
इधर, एरिया के मैहर स्टेशन पर अगले हफ्ते यात्रियों के लिए लिफ्ट सर्विस शुरू हो जाएगी। इन दिनों लिफ्ट का ट्रॉयल किया जा रहा है। सोमवार को जबलपुर मंडल की सर्विस इम्प्रूवमेंट ग्रुप की टीम ने निरीक्षण के दौरान लिफ्ट का ट्रॉयल देखा। जानकारी के मुताबिक डीसीएम मनोज गुप्ता सहित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर, रनिंग रूम, प्लेटफॉर्म आदि जगहों का जायया लेते हुए यात्री सुविधाओं का हाल देखा। अधिकारियों ने यात्रियों से बातचीत कर फीडबैक भी लिया।

हर छह माह में होता है निरीक्षण
स्टेशन प्रबंधक एसके मिश्रा ने बताया कि स्टेशन पर यात्री सुविधाओं सहित सभी विभागों की सेवाओं में सुधार के लिए हर छह माह में मंडल की एसआईजी टीम निरीक्षण करती है। गौरतलब है कि सतना स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर भी लिफ्ट लगाने का प्रावधान है लेकिन समय बीत जाने के बाद भी सेवा चालू नहीं हुई।