MP के इन एक्सप्रेस वे को केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने दी मंजूरी

इंदौर ग्वालियर भोपाल मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

गुना: केन्द्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने आज यहां दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे, चंबल एक्सप्रेस वे तथा भोपाल-इन्दौर नया एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में पहले कांग्रेस के राज में ठेकेदार काम नहीं करना चाहते थे, लेकिन अब माहौल बदल गया है. विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने आये गडकरी ने मध्यप्रदेश में चंबल एक्सप्रेस वे, भोपाल से इन्दौर के बीच नये एक्सप्रेस वे और दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाईवे के मंजूरी की घोषणा की.

नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाईवे जयपुर होकर बनाया जायेगा. वहीं शेष दोनों एक्सप्रेस वे प्रदेश सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण होते ही बनाये जायेगें. गडकरी ने कहा कि कांग्रेस के राज में मध्यप्रदेश में ठेकेदार काम नहीं करना चाहते थे, लेकिन अब माहौल बदल गया है. केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में 13,000 किलोमीटर से अधिक लम्बी लड़कें बनाई जा चुकी हैं, वहीं 5,000 करोड़ रुपये के सड़क क्षेत्र के कार्य आरंभ किये जा रहे हैं. देश में सड़क क्षेत्र में 10 लाख करोड़ रुपये के काम हो चुके हैं जबकि 15 लाख करोड़ रुपये के कार्य और किये जाने हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आरोप लगाया कि मध्यप्रदेश में जो कार्य केन्द्रीय मंत्री रहते कमलनाथ व ज्योतिरादित्य सिंधिया न करा सके, वह अब हो रहे हैं. इसी विकास के चलते इन दोनों को मुझसे हिसाब मांगने का कोई हक नहीं बनता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में अमेरिका से अच्छी सड़कें हैं परन्तु कुछ मानसिक रूप से गुलाम लोगों को वह दिखती नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने वाले समय में 10,731 किलोमीटर सड़कें बनाई जायेगी.

चौहान ने कार्यक्रम में अपनी सरकार की अनेक योजनाओं को जिक्र करने के साथ बताया कि गुना जिले में किसानों को 47 करोड़ रुपये की बीमा राशि दी जायेगी. कार्यक्रम में स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य को नहीं बुलाय जाने के विरोध में कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिसौदिया ने कार्यक्रम का बहिष्कार किया. वहीं दूसरी ओर शहर के छावनी पुलिस थाना क्षेत्र में केन्द्रीय मंत्री को काले झंडे दिखाने पर अनेक कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया