पढ़िए ! आज के सरकारी समाचार…

Madhya Pradesh
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कलेक्टर ने 120 आवेदन पत्रों में की सुनवाई

            रीवा 25 फरवरी 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर बसंत कुर्रे तथा अपर कलेक्टर इला तिवारी ने 120 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। जनसुनवाई में आमजनता से प्राप्त सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने, उपचार सहायता, कन्या विवाह सहायता, बिजली बिलों में सुधार तथा प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न आवेदन पत्रों में सुनवाई की गयी। जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा, संयुक्त कलेक्टर अंजलि द्विवेदी, एसडीएम हुजूर फरहीन खान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

              जनसुनवाई में रामखेलावन यादव निवासी मझिगवां ने गांव में सड़क निर्माण तथा राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदन पत्र में तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। जनसुनवाई में कल्याणी शीला तिवारी ने पेंशन के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई में ही कल्याणी पेंशन मंजूर कर दी गयी। जनसुनवाई में कमल प्रताप सिंह निवासी सोनौरी ने खसरे में सुधार के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने अधीक्षक भू-अभिलेख को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिये। बाला प्रसाद निवासी अमिलिया ने एसडीएम के आदेशों के अनुसार पंचायत कर्मी के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए।

           जनसुनवाई में धमेन्द्र सिंह निवासी अटरिया ने सड़क से अवैध कब्जा हटाने, जमुना प्रसाद निवासी जवा ने जमीन से अवैध कब्जा हटाने तथा श्याममणि त्रिपाठी निवासी करहिया ने शासकीय भूमि से अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को कार्यवाही के निर्देश दिये। देव कुमार मिश्र निवासी बरेही ने बाणसागर नहर निर्माण में मुआवजा के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम रायपुर कर्चुलियान को कार्यवाही के निर्देश दिये। नरेन्द्र मिश्रा निवासी क्योंटी ने बीपीएल राशन कार्ड में पुन: खाद्यान्न देने के लिए आवेदन किया। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए। महेन्द्र कुमार निवासी बजरा धान खरीदी की राशि देने तथा प्रकाश मिश्रा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि देने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवेदन पत्रों के निराकरण करने के निर्देश दिए।

क्रमांक-247-658-तिवारी-फोटो क्रमांक 01 संलग्न है।

आत्मा परियोजना की गवर्निंग बोर्ड की बैठक आज

          रीवा 25 फरवरी 2020. कृषि विभाग की आत्मा परियोजना की गवर्निंग बोर्ड की बैठक आज 26 फरवरी को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार आयोजित की गयी है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर बसंत कुर्रे करेंगे। बैठक में कृषक बंधु चयन के लिए तैयार सूची तथा ब्लाक कोअर्डिनेटर की प्रस्तावित चयन सूची का अनुमोदन किया जायेगा। उप संचालक कृषि तथा संचालक आत्मा परियोजना यू.पी. बागरी ने समिति के सभी सदस्यों तथा संबंधित अधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

क्रमांक-248-659-शुक्ल

शासकीय योजनाओं का समय सीमा में क्रियान्वयन सुनिश्चित करें – कलेक्टर

          रीवा 25 फरवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे ने आज समय सीमा बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय योजनाओं का समय सीमा में क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि समय सीमा के पत्रों का नियत तिथि तक निराकरण अनिवार्यत: करें।

           कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का जिले में काफी संख्या में लंबित रहने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर इनका निराकरण करायें तथा शिकायतकर्ता को संतुष्टिकारक जबाव भी दें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आगामी एक मार्च को 50 से अधिक लंबित सीएम हेल्पलाइन वाले विभागों की विशेष बैठक कलेक्ट्रेट में होगी जिसमें विभागीय अधिकारी अपने कम्प्यूटर आपरेटर के साथ प्रात: 9 बजे उपस्थित रहेंगे।

           टी.एल. बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के उप संचालक को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री किसान योजना के प्रकरणों का बैंक से समन्वय बनाकर निराकरण करायें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा, संयुक्त कलेक्टर अंजलि द्विवेदी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

क्रमांक-249-660-शुक्ल-फोटो क्रमांक 02, 03 संलग्न हैं।

रायपुर कर्चुलियान में पोषण प्रबंधन कार्यक्रम का शुभारंभ

          रीवा 25 फरवरी 2020. अति गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए समुदाय आधारित पोषण प्रबंधन कार्यशाला का शुभारंभ रायपुर कर्चुलियान के परियोजना क्रमांक-1 में किया गया। साथ ही शारीरिक माप दिवसों का आयोजन किया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत शारीरिक माप रिपोर्ट में भिन्नता पाये जाने की स्थिति में सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए समुदाय आधारित पोषण प्रबंधन कार्यक्रम का रोस्टर तैयार किया गया। रोस्टर को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय किया गया।

           महिला बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वित प्रयास से परियोजना के आंगनवाड़ी केन्द्र अमिलिया, खरहरी, सेदूरा, भीर, खीरा, बंधवा-403, पहड़िया खुझ 3, रायपुर कर्चुलियान क्रमांक-6, बरेही, खजुहा, तिवरिगवां, टिकुरी एवं इटहा 2 में 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों की पुन: शारीरिक माप का सत्यापन किया गया। चिन्हित बच्चों को सीसैम में भर्ती कराकर भर्ती के पूर्व बच्चों में एएनएम द्वारा चिकित्सकीय जटिलता की जांच, बच्चों की भूख की जांच टीएचआर से तैयार किया। एएनएम द्वारा बच्चों को अमाक्सिसिलिन की पहली खुराक, एल्बेंडाजोल की गोली एवं मल्टीबिटामिन सिरप दिया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को चिन्हित बच्चों के लिए नियमित टीएचआर से बने व्यंजन की पोषण प्रदर्शनी लगाये जाने के निर्देश दिये गये तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में पूरक पोषण आहार देने के लिए कहा गया।

क्रमांक-250-661-मिश्रा-फोटो क्रमांक 04, 05 संलग्न हैं।

राजस्व अधिकारियों की बैठक का आयोजन आज

          रीवा 25 फरवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक आज 26 फरवरी को प्रात: 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित की गयी है। संबंधितों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थिति के निर्देश दिये गये हैं।

क्रमांक-251-662-शुक्ल

अब ऑनलाइन दी जा रही है एनपीएस अंशदान जमा करने की सुविधा

               त्र्ण्दृत्त् 25 घ्र्त्र्दृत्र्ण् 2020- राज्य शासन के विभिन्न निगम मण्डलों में तैनात कर्मचारियों तथा केन्द्र एवं राज्य शासन में प्रतिनियुक्ति पर तैनात अधिकारियों के जीपीएफ का अंशदान भौतिक चालान के माध्यम से एजेंसी बैंक में जमा होता था। अब एनपीएस अंशदान को एक जनवरी 2020 से साइबर कोषालय में ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी गयी है अधिकारी तथा कर्मचारी अपना एम्पलाई कोड दर्ज करके इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा अंशदान जमा कर सकते हैं। यह सुविधा कोष एवं लेखा विभाग की बेवसाइट ध्र्ध्र्ध्र्.थ्र्द्रद्यद्धड्ढठ्ठद्मद्वद्धन्र्.दृद्धढ़ पर उपलब्ध है। इस सुविधा के बाद अपना एनपीएस अंशदान देने वाले अधिकारी तथा कर्मचारी अंशदान तत्काल उसके प्रान खाते में जमा हो जायेगा। अब भौतिक चालान के माध्यम से अंशदान जमा नहीं होगा। शासन से अधिकृत बैंक शाखाएं भी अब लेखा शीर्ष 0071-500 में एनपीएस कटौती की राशि जमा न करें।

क्रमांक-252-663-तिवारी

शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में दो दिवसीय जिला स्तरीय कैरियर मेले का आयोजन

          रीवा 25 फरवरी 2020. छात्र-छात्राओं को पास आउट होने के बाद उनका कैरियर बनाने के लिए मार्गदर्शन देने हेतु शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में दो दिवसीय वृहद जिला स्तरीय कैरियर मेला आयोजित किया जा रहा है। यह मेला 28 एवं 29 फरवरी को महाविद्यालय के प्रांगण में होगा। मेले में कृषि, उद्योग, वानिकी, उद्यानिकी, मत्स्य, सुरक्षा एवं पुलिस बल व स्थानीय उद्योगपत्तियों द्वारा चलाये जा रहे उद्योग जैसे मार्बल फूड इंडस्ट्री, कम्प्यूटर, बैंक बीमा, बीपीओ सेवा क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियों इवेन्ट मैनेजमेंट, केटरिंग सेवा प्रदाता, रेडीमेड गारमेंट, सोया उद्योग, उपभोक्ता उत्पादों के निर्माण से संबंधित उद्योग एवं कंपनियों द्वारा स्टाल लगाये जायेंगे।

          शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि प्रदेश एवं देश के अन्य स्थानों के उद्योग, कंपनी एवं अशासकीय विद्यालयों के प्रतिनिधि भी छात्रों के चयन हेतु उपस्थित रहेंगे। मेले में विशेषज्ञों एवं संबंधित निकायों के प्रतिनिधियों द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को सीधे रोजगार सूचना एवं जानकारी विस्तृत रूप से उपलब्ध करायी जायेगी। प्राचार्य ने शासकीय महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं से कैरियर मेले में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आग्रह किया है।

            कलेक्टर बसंत कुर्रे ने समस्त शासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकों, सहायक प्राध्यापकों को भी छात्रों के साथ अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने निर्देश दिये हैं। जिले में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के रोजगारों की सीधी जानकारी युवा छात्रों को प्रदान की जायेगी।

क्रमांक-253-664-मिश्रा 

किसानों के बेटे बेटियों के लिए कृषक उद्यमी योजना

रीवा 25 फरवरी 2020. शासन द्वारा किसानों के बेटे-बेटियों को स्वरोजगार का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना लागू की गई है। इस योजना के माध्यम से कृषि पर आधारित स्वंय का उद्योग सेवा व्यवसाय तथा उद्यम स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इच्छुक आवेदक एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर एमएसएमई (सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग) विभाग की बेवसाइट थ्र्द्रदृदथ्त्दड्ढ.ढ़दृध्.त्द पर निर्धारित प्रारूपों में आवेदन कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन ही आवश्यक दस्तावेज दर्ज होंगे।

क्रमांक-254-665-तिवारी

फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण एवं

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

          रीवा 25 फरवरी 2020. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने त्रि-स्तरीय पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किये हैं।

           कलेक्टर ने बताया कि जनपद पंचायत रीवा के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती फरहीन खान को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा तहसीलदार हुजूर आर.पी. त्रिपाठी, नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला तथा रत्नराशि पाण्डेय को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गुढ़ शिशिर गेमावत को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार शिवभूषण सिंह, ममता पटेल एवं सौरव कुमार द्विवेदी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है। जनपद पंचायत गंगेव के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ए.के. सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार सिरमौर अनुराग मरावी, कुमारी दीपिका पाव एवं दिलिप कुमार सोनी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है। जनपद पंचायत सिरमौर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संजीव पाण्डेय को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा तहसीलदार सिरमौर जितेन्द्र तिवारी, नायब तहसीलदार प्रवीण त्रिपाठी तथा रवि श्रीवास्तव को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत त्योंथर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एम.पी. बरार को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा भगवानदास नामदेव तहसीलदार त्योंथर , नायब तहसीलदार अंकित मौर्य तथा सतीश सोनी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत जवा के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एम.पी. बरार को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार जाहर सिंह, भुवनेश्वर सिंह को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है।

                उन्होंने बताया कि जनपद पंचायत नईगढ़ी के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती माला त्रिपाठी को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार राकेश शुक्ला, दिनेश कुमार बरगले को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत मऊगंज के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती माला त्रिपाठी को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार अनुराग त्रिपाठी, सुनीलदत्त मिश्रा शुक्ला तथा मानसिंह आर्मो को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया है। जनपद पंचायत हनुमना के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती माला त्रिपाठी को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा नायब तहसीलदार अजय कुमार मिश्रा एवं नीरज कालमेघ को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

क्रमांक-255-666-मिश्रा

जिला स्तरीय दिशा समिति की बैठक 28 फरवरी को

          रीवा 25 फरवरी 2020. सांसद श्री जनार्दन मिश्रा की अध्यक्षता में आगामी 28 फरवरी को कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला स्तरीय दिशा समिति की बैठक आहूत की गयी है। कलेक्टर बसंत कुर्रे ने संबंधित अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में नियत समय पर उपस्थिति के निर्देश दिये हैं।

क्रमांक-256-667-शुक्ल

बिना अनुमति क्लीनिक संचालन पर सील किया जायेगा

          रीवा 25 फरवरी 2020. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने समस्त मेडिकल स्टोर के संचालकों को चेतावनी दी है कि वे स्वास्थ्य विभाग की अनुमति के बिना मेडिकल स्टोर में क्लीनिक का संचालन न करें। प्राय: देखा गया है कि मेडिकल स्टोर में आये दिन जिले के बाहर के डॉक्टर को बिना अनुमति के मेडिकल स्टोर में मेडिकल क्लीनिक संचालित करायी जा रही है। यह म.प्र. उपचर्यागृह तथा रूजोपचार के एक्ट 1973 के नियमों की अवहेलना है।

           मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पाण्डेय ने चेतावनी दी है कि यदि मेडिकल स्टोर में बिना अनुमति के किसी भी प्रकार से क्लीनिक का संचालन किया जा रहा तो तीन दिवस के अंदर अवगत करायें अन्यथा मेडिकल स्टोर के संचालक के विरूद्ध संवैधानिक कार्यवाही कर क्लीनिक को सील बंद कर दिया जायेगा। साथ ही मेडिकल स्टोर के लायसेंस को निरस्त करने हेतु कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

क्रमांक-257-668-मिश्रा

निर्वाचन व्यय लेखा विहित समयावधि में प्रस्तुत न करने पर नगर परिषद मऊगंज के अध्यक्ष पद के अभ्यर्थी निरर्हित घोषित

          रीवा 25 फरवरी 2020. राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर परिषद मऊगंज के अध्यक्ष पद हेतु माह जून 2014 में संपन्न हुये निर्वाचन में भाग लेने वाले अभ्यर्थी हरीशचन्द्र बंसल द्वारा अपना निर्वाचन व्यय लेखा विहित समयावधि में दाखिल न करने पर उन्हें निरर्हित घोषित कर दिया है।

क्रमांक-258-669-मिश्रा

Facebook Comments