मध्यप्रदेश : शुरू होने जा रही है शिक्षकों की भर्ती! जानिये कब क्या होगा

मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एक बार फिर अतिथि शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसी के चलते एक बार फिर अतिथि शिक्षकों का मामला गर्मा गया है।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार इस बार इनकी भर्ती आॅनलाइन की जाएगी। इसके लिए आवेदन आगामी कुछ दिनों में जारी होने जा रहे हैं। एक ओर जहां कुछ सूचनाएं इन भर्तियों के 11 जुलाई से शुरू होने की बात कह रही हैं, वहीं सूत्रों का कहना है कि इन भर्तियों में एक दो दिन की देरी हो सकती है।

ऐसे हुई पूरी तैयारी…
अतिथि शिक्षकों की भर्ती को देखते हुए कई जगहों पर जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा विभिन्न स्कूलों से खाली पड़े पदों की जानकारी लेकर उसे पोर्टल पर आॅनलाइन दर्ज किया गया है।

अभी मध्यप्रदेश में प्राइमरी से लेकर हायर सेकंडरी तक के स्कूलों में हजारों अतिथि शिक्षकों की भर्ती होनी है। वहीं सूत्रों के अनुसार तकरीबन समस्त स्कूलों की रिक्तियों की जानकारी 1 जुलाई 2018 की स्थिति में जिला शिक्षा अधिकारी के लॉगिन से अपडेट कर दी गईं हैं।

ऐसे रोकेंगे गड़बड़ी…
सामने आ रही जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा इस बार स्कूलों में रिक्त पदों का वेरिफिकेशन कराया जा रहा है। यह सारी प्रक्रिया चलाए जाने के कारण के संबंध में जो बात सामने आ रही है उसके अनुसार बीते वर्ष मध्यप्रदेश के कई जिलों में खाली पदों से अधिक अतिथि शिक्षकों की भर्ती किए जाने की बात सामने आई थी,इसके साथ ही अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति किए जाने के बाद उनके मानदेय में गड़बड़ी के भी कुछ मामले सामने आए थे। इस तरह की तमाम गड़बड़ियों को रोकने की कवायद के चलते ही इस बार शिक्षा विभाग ने ये कदम उठाया है।

वहीं यह भी बात सामने आ रही है कि इस बार अतिथि शिक्षकों की भर्ती स्कूल शिक्षा विभाग आॅनलाइन कराने जा रहा है। इसी के चलते एजुकेशन पोर्टल पर शिक्षकों की सूची अपलोड कर दी गई है। इसके बाद अब इसके आधार पर ही स्कूलो में खाली पदों का वेरिफिकेशन किया गया। सूत्रों की माने तो इसकी रिर्पोट भी प्राचार्यों द्वारा बनाकर भोपाल भेजने की बात कही जा रही है।

भर्ती की ये रहेगी प्रक्रिया!
सामने आ रही जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है, ऐसे में सूत्रों के अनुसार जो भर्ती प्रक्रिया का चार्ट बनाया गया है वह इस प्रकार है…

1. आवेदक द्वारा जीएफएमएस पोर्टल से चाइस फिलिंग के आधार पर विद्यालय का चयन : 14—17 जुलाई

2. विद्यालयवार विषयवार जीएफएमएस पोर्टल पर पैनल जनरेशन : 19 जुलाई

3. एसएमडीसी द्वारा विद्यालय स्तर पर पैनल का अनुमोदन : 20 जुलाई

4. पैनल में शामिल आवेदक द्वारा संबंधित विद्यालय को अपनी सहमति देना : 21-22 जुलाई

5. पैनल के गुणक्रम से आवेदकों द्वारा विद्यालय में उपस्थित रहें : 22 जुलाई

6. संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदक की विद्यालय में उपस्थिति संबंधी जानकारी को पोर्टल में दर्ज कराना : 24 जुलाई तक।