अब मध्यप्रदेश में भी होगी टी-20 लीग

मध्यप्रदेश

इंदौर/ग्वालियर.आईपीएल की तर्ज पर टी-20 टूर्नामेंट कराने वाले राज्य क्रिकेट संघों के लिए बीसीसीआई ने गाइडलाइन जारी कर दी। करीब दो माह से एमपीसीए ने यह लीग कराने के लिए बीसीसीआई के पास आवेदन किया हुआ था, अब गाइडलाइन जारी होने के बाद इस लीग के मप्र में भी होने के रास्ते खुल गए हैं। एमपीसीए सचिव मिलिंद कनमड़ीकर का कहना है वह जल्द ही नई गाइडलाइन के तहत बीसीसीआई सचिव को एक बार फिर इस टूर्नामेंट के लिए आवेदन करेंगे। जीडीसीए के चेयरमैन प्रशांत मेहता ने बताया कि लीग में प्रदेश के क्रिकेटर्स को ही अपनी दम दिखाने का मौका मिलेगा। दूसरी स्टेट के क्रिकेटर्स लीग में प्रतिबंधित रहेंगे। क्योंकि इस लीग का उद्देश्य प्रदेश के क्रिकेटर्स को बढ़ावा देना है। ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) के लिए मप्र प्रीमियर लीग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट कराने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि कुछ प्रक्रिया रह गई है लेकिन उसे अगले आवेदन के माध्यम से पूरा कर लिया जाएगा। जीडीसीए ने इस भव्य आयोजन के लिए खाका खीचना शुरू कर दिया है।

ये संभाग पेश करेंगे दावेदारी

जीडीसीए की मेजबानी में होने वाली इस लीग में संभाग की टीमों को खेलने का मौका मिलेगा। यह टीम अलग-अलग नाम से मैच में खेलने उतरेंगी। ग्वालियर और चंबल की एक टीम रहेगी। इसी तरह भोपाल और होशंगाबाद संभाग, रीवा और शहडोल, उज्जैन संभाग तथा इंदौर की टीम अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगी।

खिताबी मुकाबला ग्वालियर में होगा
लीग के मुकाबले ग्वालियर के साथ भोपाल और इंदौर में भी खेले जाएंगे। लीग के दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला ग्वालियर में ही होगा। चेयरमैन मेहता ने बताया कि प्रदेश के क्रिकेटर्स की बोली लगाई जाएगी। बीसीसीआई के टूर्नामेंट में किए गए प्रदर्शन के आधार पर क्रिकेटर्स को निजी कंपनियों के माध्यम से खरीदा जाएगा।