निवेशक इंदौर नगर निगम के बाँड्स पर पूरा भरोसा रखें – मुख्यमंत्री चौहान

मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की 7 करोड़ जनता की ओर से इंदौर नगर निगम के बाँड्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुम्बई में दर्ज कराते हुए कहा है कि बाँड्स में निवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का धन केवल सुरक्षित ही नहीं, बल्कि इंदौर के विकास कार्यों में भी सहभागी होने वाला है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा शहर के विकास की गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नगर निगम द्वारा विगत 28 जून को 170 करोड़ रुपये के बाँड जारी किये थे। इस तरह का बाँड जारी करने वाला इंदौर नगर निगम राज्य का पहला तथा देश का तीसरा नगर निगम है।

इंदौर नगर निगम ने बाँड जारी करते हुए सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया है उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश का वाणिज्यिक शहर इंदौर गत दो वर्षों से स्वच्छ शहर की सूची में एक नम्बर पर रहा है। इसमें न केवल इंदौर के प्रशासन बल्कि इंदौर के नागरिकों का बहुत बड़ा योगदान है। प्रशासन की सभी नीतियाँ नागरिकों के सहयोग से ही सफल होती हैं। नगर निगम इंदौर द्वारा राष्ट्रीय स्तर की दो रेटिंग एजेंसी से आकलन कराया गया था, जिसमें नगर निगम की सुदृढ़ वित्तीय स्थिति के कारण एजेंसी द्वारा डबल AA रेटिंग प्रदान की गई थी, जिसके आधार पर इंदौर नगर निगम से माह जून-2018 में NSC में पंजीकरण कर 170 करोड़ रुपये के बाँड जारी करने की प्रक्रिया शुरू की थी। उन्होंने कहा कि इंदौर के बाद भोपाल, जबलपुर तथा ग्वालियर के नगर निगम भी शीघ्र ही NSC में पंजीकरण करने की प्रक्रिया करने के लिये प्रयत्नशील हैं। इस प्रकार के पूँजी निवेश से शहर के नागरिकों को बिजली, पानी, शहरी यातायात, सीवरेज आदि की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के तहत मध्यप्रदेश में स्वच्छता कार्यक्रम युद्ध स्तर पर लागू किया जा रहा है। इसी का प्रमाण है कि इंदौर और भोपाल स्वच्छ शहरों की सूची में एक और दो नम्बर पर स्थापित हो सके हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवेशकों से कहा कि मैं आप सभी को मध्यप्रदेश आने का निमंत्रण देता हूँ। आप स्वयं मध्यप्रदेश आकर देखें कि एक बीमारू राज्य अब विकसित राज्य होकर अन्य राज्यों को न केवल बिजली उपलब्ध करवा रहा है, बल्कि दूध तथा खाद्य पदार्थ भी प्रचुर मात्रा में भेज रहा है। मध्यप्रदेश में नदी जोड़ो कार्यक्रम के बहुत ही सफल परिणाम सामने आये हैं, जिससे पानी की कमी धीरे-धीरे समाप्त हो रही है।

एनएससी के प्रबंध संचालक तथा कार्यकारी अधिकारी श्री विक्रम लिमये ने मुख्यमंत्री का स्मरणिका प्रदान कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने निवेशकों और रेटिंग एजेंसी को स्मरणिका भेंट की।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुम्बई में आयोजित भव्य समारोह में इंदौर नगर निगम की महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मण गौर, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल तथा इंदौर के संभाग आयुक्त श्री आशीष सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।