जरूरी नहीं 181, स्वास्थ्य के लिए 104 पर भी मिलेगा समाधान

मध्यप्रदेश सतना

सतना। अब तक किसी भी समस्या के लिए लोग मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 डायल करते रहें हैं और अपनी परेशानी बयां करते हैं लेकिन अब एक समस्या के लिए 181 की जगह 104 नंबर डायल करने पर भी समाधान मिलेगा।

जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य महकमें में सुनवाई न होना और डॉक्टरों का न मिलना समय पर उपचार न होने ये मरीज की मौत जैसे कई मामले आम होते जा रहे है पर शिकवा करने के बाद भी कार्रवाई नहीं होती थी लेकिन अब यदि स्वास्थ्य सेवाएं न मिले तो किसी से कुछ कहने की बजाए सीधे मोबाईल से 104 नंबर डायल करें और लापरवाह अमले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। संबेधित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। यह टोल फ्री नंबर राज्य शासन ने जारी किया है।

प्रसूताओं के लिए है खास
जननी सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूताओं के लिए यह टोल फ्री 104 नंबर बेहद खास है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी महत्वपूर्ण सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती है। सेवाओं के लिए विभाग ने 104 टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कोई भी नागरिक स्वास्थ्य विभाग में होने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए शिकायत कर सकता है।

… तो होगी कार्रवाई
राज्य शासन ने जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूता महिलाओं की सेहत की जांच अथवा उपचार से संबंधित किसी भी प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में किसी भी स्वास्थ्य संस्था के अधिकारी-कर्मचारी द्वारा सेवाएं नहीं जा रही है तो टोल फ्री नंबर 104 पर लगाकर संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरूद्घ शिकायत पंजीक़ृत कराई जा सकती है, जिसकी जांच राज्य स्तर से की जाकर संबंधित के विरूद्घ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।