निपटा ले अपने जरूरी काम, इस माह 5 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक

उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

नवरात्र की शुरुआत 29 सितंबर से होने वाली है. नवरात्र की शुरुआत होते ही फेस्टिव सीजन का आगाज हो जाएगा, और लोग खरीदारी में जुट जाएंगे. लेकिन इससे पहले आपको नकदी की किल्लत से जूझना पड़ सकता है. इसलिए आप अगले तीन दिनों के अंदर ही नकदी का इंतजाम कर लें.

दरअसल, इस महीने के आखिर में लगातार पांच दिन तक बैंक बंद रहेंगे. बैंक बंद रहने से नकदी का संकट गहरा सकता है. ऐसे में आप बैंक बंद होने से पहले ही अपनी तैयारियां पूरी कर लें ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या न हो.

बता दें, 26 और 27 सितंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. ये कर्मचारी 10 सरकारी बैंकों के विलय का विरोध कर रहे हैं. फिर 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से छुट्टी रहेगी और 29 को रविवार है.

लगातार 26 से 29 तक बैंक बंद रहने के बाद 30 सितंबर को खुलेंगे, लेकिन इस दिन भी अर्धवार्षिक समापन होने के कारण बैंकों में लेन-देन नहीं होगा. लिहाजा लगातार 5 दिनों तक बैंक बंद होने से आम आदमी के साथ-साथ कारोबारियों को दिक्कतें आ सकती हैं.

ATM में नकदी संकट की आशंका
पांच दिन तक लगातार बैंक बंद रहने से एटीएम पर असर पड़ सकता है. एटीएम में पैसे नहीं होने से नकदी की किल्लत बढ़ सकती है. क्योंकि एटीएम में दो दिन की नकदी क्षमता होती है. हड़ताल और फिर बैंक बंद रहने से 5 दिन तक एटीएम में नकदी नहीं डाली जाएगी.

Facebook Comments